Advertisement

अफगानिस्तान में शेख हिबातुल्ला अखुंदज़ादा होंगे सुप्रीम लीडर, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय

Taliban New Government: अफगानिस्तान में तालीबानी हुकूमत ने आज अपनी नई सरकार का एलान कर दिया. तालीबान की सरकार में मुल्ला हसन अखुंद अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री बनाए गए हैं. इसके अलावा मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को देश का पहला उप प्रधानमंत्री और मौलवी हनफी को दूसरा उप प्रधानमंत्री बनाया गया है.

नई सरकार के एलान के साथ ही तालीबान ने गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री जैसे मंत्रालयों को संभालने वालों के नामों का भी एलान किया. तालीबान की सरकार में मुल्ला याकूब को रक्षा मंत्रालय सौंपा गया है. गृह मंत्रालय की ज़िम्मेदारी सिराजुद्दीन हक्कानी को दी गई है और विदेश मंत्रालय की ज़िम्मा अमीर मुत्तकी को दिया गया है.

तालिबानी सरकार में मुल्ला हिदायतुल्ला बद्री अफगानिस्तान के वित्त मंत्री बनाए गए हैं. शेख मौलवी नुरुल्लाह को शिक्षा मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. इनके अलावा इनफोरमेशन और कल्चर मिनिस्ट्री की ज़िम्मेदारी मुल्ला खैरुल्ला खैरखा को दी गई है.

कारी दीन हनीफ को अर्थव्यवस्था मंत्री, मौलवी नूर मोहम्मद साकिब को हज एवं धार्मिक मामलों का मंत्री, मौलवी अब्दुल हाकिम शरी को न्याय मंत्री और मुल्ला नुरुल्ला नूरी को सीमा और जनजातीय मामलों का मंत्री बनाया है.

ज़बीउल्ला मुजाहिद को तालिबान सरकार में डिप्टी इनफोरमेशन और कल्चर मंत्री का पद दिया गया है. फर्स्ट डिप्टी इंटेलिजेंस विभाग की ज़िम्मेदारी मुल्ला तजमीर जावेद को दी गई और उप प्रशासनिक खुफिया विभाग मुल्ला रहमतुल्ला नजीब को दिया गया है. जबकि काउंटर नारकोटिक्स के लिए उप आंतरिक मंत्री मुल्ला अब्दुलहक अखुंद को बनाया गया है.

कौन हैं अफगानिस्तान के नए पीएम मुल्ला हसन अखुंद?

मुल्ला हसन तालिबान के शुरुआती स्थल कंधार से ताल्लुक रखते हैं और सशस्त्र आंदोलन के संस्थापकों में से हैं. उन्होंने ‘रहबरी शूरा’ के प्रमुख के रूप में 20 साल तक काम किया और मुल्ला हेबतुल्ला के करीब माने जाते हैं. उन्होंने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान में तालिबान की पिछली सरकार के दौरान विदेश मंत्री और उप-प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था. 

Kisan Mahapanchayat Update: अनिल विज बोले- शांति से जनसभा करें किसान, कानून हाथ में नहीं लेने देंगे

जम्मू कश्मीर: महबूबा मुफ्ती ने किया हाउस अरेस्ट होने का दावा, केंद्र के दावों को फर्जी करार दिया

Source link

The post अफगानिस्तान में शेख हिबातुल्ला अखुंदज़ादा होंगे सुप्रीम लीडर, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय appeared first on Hindi News Latest.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%85%e0%a4%ab%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b6%e0%a5%87%e0%a4%96-%e0%a4%b9%e0%a4%bf%e0%a4%ac%e0%a4%be/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ