Advertisement

कार्ड लेनदेन सुरक्षित करने के लिए RBI ने टोकन व्यवस्था दायरे में लैपटॉप-डेस्कटॉप को किया शामिल

Card Transactions: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को भुगतान प्रणाली की सुरक्षा को और मजबूत बनाने के इरादे से टोकन व्यवस्था के दायरे में लैपटॉप, डेस्कटॉप, हाथ घड़ी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) आधारित उत्पादों आदि को शामिल किया. टोकन व्यवस्था (टोकनाइजेशन) का मकसद भुगतान प्रणाली की सुरक्षा को और मजबूत बनाना है.

इस व्यवस्था के तहत वास्तविक कार्ड ब्योरा के बजाए अनूठा वैकल्पिक कोड ब्योरा सृजित होता है, जिसे टोकन कहा जाता है. यह कार्ड, टोकन अनुरोधकर्ता और चिन्हित उपकरणों के मेल वाला टोकन होता है. इससे पहले आरबीआई ने कार्डधारक के मोबाइल फोन और टैबलेट पर टोकन व्यवस्था की अनुमति दी थी. इसके तहत लेनदेन के लिये एक वैकल्पिक कोर्ड सृजित होता है.

लेनदेन होगा अधिक सुरक्षित

आरबीआई ने एक बयान में कहा, ‘व्यवस्था की समीक्षा और विभिन्न पक्षों से मिले सुझाव को देखते हुए टोकन व्यवस्था के दायरे में उपभोक्ता उपकरणों लैपटॉप, डेस्कटॉप, हाथ घड़ी, बैंड और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) आधारित उत्पादों आदि को शामिल करने का निर्णय किया गया है.’ इस पहल से उपयोगकर्ताओं के लिये कार्ड के जरिये लेनदेन अधिक सुरक्षित होगा.

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने 2019 में कार्ड लेन-देन की टोकन व्यवस्था पर दिशानिर्देश जारी किया था. इसके तहत अधिकृत कार्ड नेटवर्क को अनुरोध पर टोकन सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी गयी. यह कुछ शर्तों पर निर्भर है. इस परिपत्र से पहले यह सुविधा केवल मोबाइल फोन और टैबलेट के लिये ही उपलब्ध थी.

यह भी पढ़ें: RBI ने इन दो बैंकों पर लगाया लाखों रुपये का जुर्माना, ये है वजह

Source link

The post कार्ड लेनदेन सुरक्षित करने के लिए RBI ने टोकन व्यवस्था दायरे में लैपटॉप-डेस्कटॉप को किया शामिल appeared first on Hindi News Latest.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1-%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%a8%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%a8-%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b7%e0%a4%bf%e0%a4%a4-%e0%a4%95%e0%a4%b0/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ