Advertisement

जौनपुर में Lokmanya Bal Gangadhar Tilak की 101 वीं पुण्यतिथि मनायी गयी

जौनपुर (लोकसत्य)। जौनपुर जिले के सरावाँ गावँ में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर आज हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकंन आर्मी व लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने देश के महान क्रांतिकारी एवं स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी Lokmanya Bal Gangadhar Tilak की 101 वीं पुण्यतिथि मनायी । इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक मोमबत्ती व अगरबत्ती जलाया और दो मिनट का मौन रख कर उन्हें अपनी श्रंद्धाजलि दी।

शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर एडवोकेट ने कहा कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास की एक ऐसी अमर हस्ती थी जिन्होंने स्वराज को जन्मसिद्ध अधिकार बताकर देशवासियों के मन मे आजादी पाने की नई उमंग भर दी थी । उन्होंने कहा कि तिलक न सिर्फ एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे, बल्कि प्रसिद्ध समाज सुधारक,शिक्षक और महान विचारक भी थे । तिलक ने स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है का नारा दिया और कांग्रेस को आम जनमानस से जोड़ा ।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिले में 23 जुलाई 1856 को जन्मे बाल गंगाधर तिलक ने भारतीय शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के लिए ‘ डेक्कन एजुकेशन सोसाइटी ‘ का गठन किया था। उन्होंने कहा कि बहुआयामी व्यक्तित्व रखने वाले तिलक के पास गजब की संगठन क्षमता थी।

कौर ने कहा कि 1908 में तिलक को केसरी अखबार में क्रान्तिकारियो के समर्थन में लेख लिखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया ,तो मजदूरों ने जबरदस्त आंदोलन किया, इसकी वजह से बम्बई कई दिनों तक बंद रहा। तिलक सभी वर्गों में लोकप्रिय थे ,इसी वजह से उन्हें लोकमान्य कहा जाता था। लोकमान्य का आज ही के दिन एक अगस्त 1920 को मुम्बई निधन हो था। इस अवसर पर डॉ0 धरम सिंह , मैनेजर पांडेय , अनिरुद्ध सिंह , मनोज , मनुुुप्रीत , मंजीत कौर एडवोकेट सहित अनेक लोग मौजूद रहे ।

The post जौनपुर में Lokmanya Bal Gangadhar Tilak की 101 वीं पुण्यतिथि मनायी गयी appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/states/101st-death-anniversary-of-lokmanya-bal-gangadhar-tilak-celebrated-in-jaunpur/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ