Advertisement

तालिबान ने काबुल हवाई अड्डे के आसपास अतिरिक्त बलों को तैनात किया

Taliban Deploys Additional Forces: तालिबान ने दो दिन पहले एक आत्मघाती हमले के बाद बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के लिए शनिवार को काबुल हवाई अड्डे (Kabul Airport) के आसपास अतिरिक्त बलों को तैनात किया. अमेरिका को 31 अगस्त तक अपने सभी सैनिकों की वापसी के काम को पूरा करना है और इससे पहले यह हमला हुआ था. 

तालिबान ने हवाई अड्डे की ओर जाने वाली सड़कों पर अतिरिक्त जांच चौकियां बनाई हैं, जिनमें तालिबान के वर्दीधारी लड़ाकें तैनात हैं. तालिबान के अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा जमाने के बाद देश से भागने की उम्मीद में पिछले दो हफ्तों में जिन इलाकों में लोगों की बड़ी भीड़ एकत्र हुई थी, वे अब काफी हद तक खाली थे. 

हाल में काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती धमाकों में 169 अफगानिस्तान के नागरिकों और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया था. कई पश्चिमी देशों ने सभी अमेरिकी बलों की वापसी के लिए मंगलवार की समय सीमा से पहले लोगों को अफगानिस्तान से निकालने के अपने अभियान को पूरा कर लिया है. 

अमेरिकी सेना के लिए अनुवादक के रूप में काम करने वाले एक अफगान ने कहा कि वह उन लोगों के समूह के साथ था, जिन्हें जाने की अनुमति थी और जिन्होंने शुक्रवार देर रात हवाई अड्डे पर पहुंचने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि तीन चौकियों से गुजरने के बाद उन्हें चौथी पर रोका गया था. 

उन्होंने कहा कि तालिबान ने उन लोगों से कहा कि उन्हें अमेरिकियों ने कहा था कि वे केवल अमेरिकी पासपोर्ट धारकों को ही जाने दें. काबुल लौटने के बाद उस व्यक्ति ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया, ‘‘मैं अपने भविष्य के लिए बहुत निराश हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को निकाले जाने का काम पूरा होने पर हमारा क्या होगा.’’

अमेरिका के अनुसार काबुल हवाई अड्डे के माध्यम से 1,00,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित रूप से निकाला गया है लेकिन हजारों लोग देश छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और हो सकता है कि मंगलवार तक इन्हें बाहर न निकाला जाए. 

Source link

The post तालिबान ने काबुल हवाई अड्डे के आसपास अतिरिक्त बलों को तैनात किया appeared first on Hindi News Latest.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%ac%e0%a5%81%e0%a4%b2-%e0%a4%b9%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%85%e0%a4%a1%e0%a5%8d/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ