Advertisement

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की पूरी वापसी की डेडलाइन का आखिरी दिन

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की पूर्ण वापसी की समयसीमा आज खत्म हो रही है. अमेरिकी सेना ने वापसी के अंतिम घंटों में अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से कुछ और लोगों को सुरक्षित निकाला. इस बीच, आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने काबुल हवाईअड्डे पर रॉकेट हमलों की जिम्मेदारी ली. अमेरिकी सेना ने कहा कि रॉकेट हमलों में उसकी तरफ कोई हताहत नहीं हुआ है. अमेरिका अब अंतिम अमेरिकी व्यक्ति को बाहर निकालने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

रॉकेट हमलों के बाद भी काबुल स्थित हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों का उतरना और वहां से विमानों के रवाना होने का काम सोमवार को भी जारी रहा. अमेरिकी मध्य कमान के प्रवक्ता बिल अरबन ने कहा कि हवाईअड्डे को निशाना बनाकर पांच रॉकेट दागे गए, लेकिन अमेरिका की हवाई रक्षा प्रणाली ने उन्हें विफल कर दिया.

इससे करीब दो सप्ताह पहले 14 अगस्त को ही तालिबान ने अफगानिस्तान पर पूरी तरह कब्जा कर लिया था और तब से अभी तक अमेरिका ने करीब 114,000 लोगों को यहां से निकाला है. वहीं अमेरिका ने कहा है कि अमेरिका में अफगानिस्तान में अब भी फंसे करीब 300 अमेरिकियों को वहां से निकालने की क्षमता है और वे राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से निकासी अभियान खत्म करने के लिए तय समय-सीमा से पहले यह काम कर लेंगे.

जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने कहा है कि अमेरिकी बलों की पूरी तरह वापसी के बाद अमेरिका की वहां दूतावास कायम रखने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने कहा कि अमेरिका 31 अगस्त के बाद भी हर एक अमेरिकी नागरिक, हर एक वैध स्थायी निवासी के साथ साथ उन अफगान लोगों की भी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करेगा, जिन्होंने हमारी मदद की. वहीं, ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका 31 अगस्त के बाद भी हवाईअड्डे को खुला रखने के लिए क्षेत्र में अन्य देशों के साथ काम कर रहा है.

UNSC Resolution On Afghanistan: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान पर प्रस्ताव पारित किया, तालिबान को लेकर कही ये बात

Afghanistan Crisis: भारत की अध्यक्षता में UNSC ने अफगानिस्तान पर प्रस्ताव पारित किया, चीन ने कहा- ये जबरदस्ती थोपा गया

Source link

The post Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की पूरी वापसी की डेडलाइन का आखिरी दिन appeared first on Hindi News Latest.



source https://www.hindinewslatest.in/afghanistan-crisis-%e0%a4%85%e0%a4%ab%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%95/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ