Advertisement

Novak Djokovic छठी बार Wimbledon चैम्पियन, 20वें Grand Slam खिताब पर कब्जा

लंदन: वर्ल्ड नंबर वन टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने इतिहास रच दिया है. सर्बिया (Serbia) के इस दिग्गज ने ने सिर्फ छठी बार विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में मेंस सिंगल्स का खिताब जीता, बल्कि रोजर फेडरर (Roger Federer) और राफेल नडाल (Rafael Nadal) के 20 ग्रैंडस्लैम रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली.

लगातार तीसरा विम्बलडन खिताब जीता

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने कुछ मुश्किल पलों से गुजरने के बावजूद इटली (Italy) के मैटियो बेरेटिनी (Matteo Berrettini) को हराया. जोकोविच ने 3 घंटे 23 मिनट तक चले फाइनल में इटली के 7वें रैंक के बेरेटिनी को 6-7 (4), 6-4, 6-4, 6-3 से मात दी. यह उनका विम्बलडन (Wimbledon) में लगातार तीसरा खिताब है.

 

बेरेटिनी ने किया परेशान

मैटियो बेरेटिनी ने शुरू में काफी सहज गलतियां की जिसका फायदा उठाकर नोवाक जोकोविच ने शुरू में ही उनकी सर्विस तोड़ दी. इसके बाद जब जोकोविच 5-2 से आगे थे तब बेरेटिनी ने सेट प्वाइंट बचाया. इटली के इस खिलाड़ी ने दर्शकों के सपोर्ट के बीच अगले गेम में अपनी सर्विस बचाई और फिर ब्रेक प्वाइंट लेकर मैच को टाईब्रेकर की तरफ बढ़ा दिया. बेरेटिनी ने टाईब्रेकर में शुरू में ही 3-0 की बढ़त बनाई.
 

 

जोकोविच का 30वां ग्रैंडस्लैम फाइनल

अपना 30वां ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने बराबरी की लेकिन मैटियो बेरेटिनी (Matteo Berrettini) ने जल्द ही दो सेट प्वाइंट हासिल कर दिए. उन्होंने ऐस जमाकर पहले सेट प्वाइंट पर यह सेट अपने नाम किया जो एक घंटा 10 मिनट तक चला.

 

आसानी से नहीं मिली जीत

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने दूसरे सेट में भी मैटियो बेरेटिनी (Matteo Berrettini) को वापसी का मौका दिया. सर्बियाई खिलाड़ी ने एक समय 4-0 से बढ़त बना रखी थी लेकिन 5-2 पर अपनी सर्विस पर सेट जीतने में नाकाम रहे. जोकोविच ने 5-3 के स्कोर पर तीन सेट प्वाइंट गंवाये लेकिन अगले गेम में आसानी से अपनी सर्विस पर अंक बनाकर मैच का स्कोर 1-1 से बराबर किया.

 

 

आखिरी दम तक लड़े बेरेटिनी

तीसरे सेट के तीसरे गेम में जोकोविच ने बेरेटिनी की सविस तोड़कर 2-1 से बढ़त बनाई और इसके बाद अपनी सर्विस बचाए रखी. उन्होंने छठे गेम में दो ब्रेक प्वाइंट बचाए. उनके पास 5-4 के स्कोर पर दो सेट प्वाइंट पर थे. बेरेटिनी का फोरहैंड बाहर जाने से उन्होंने दूसरे सेट प्वाइंट पर मैच में बढ़त हासिल की. सर्बियाई खिलाड़ी ने चौथे सेट में बेरेटिनी के डबल फॉल्ट का फायदा उठाकर 4-3 की बढ़त बनायी और फिर अंतिम गेम में ब्रेक प्वाइंट हासिल किया.

 

 



Source link

The post Novak Djokovic छठी बार Wimbledon चैम्पियन, 20वें Grand Slam खिताब पर कब्जा appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/novak-djokovic-%e0%a4%9b%e0%a4%a0%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b0-wimbledon-%e0%a4%9a%e0%a5%88%e0%a4%ae%e0%a5%8d%e0%a4%aa%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%a8-20%e0%a4%b5%e0%a5%87%e0%a4%82-grand-slam/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ