Advertisement

अभी बदल दीजिए ये आदतें वरना कम उम्र में हो जाएंगे बूढ़े

नई दिल्ली (लोकसत्य)। कहीं न कहीं ये बिलकुल सच है कि उम्र बढ़ने से दुनिया की कोई भी ताकत बिलकुल नहीं रोक सकती है, लेकिन क्या इसकी वजह से हम बुढ़ापे के लक्षणों को कम उम्र में ही आने दे और साथ ही कम उम्र में बुढ़ापे जैसे लक्षण को जरूर ही रोक सकते हैं। इसके साथ ही उदाहरण के लिए बुढ़ापे में होने वाली शारीरिक कमजोरी, झुर्रियां, बेजान त्वचा, बाल झड़ना, मधुमेह-हाई बीपी जैसे बुजुर्ग लोगों को होने वाले रोग इत्यादि को कम उम्र में आने से रोका भी जा सकता है। क्यूंकि कम उम्र में ही बुढ़ापे के इन लक्षणों के आने के पीछे हमारी कुछ भी आदतें होती हैं, जो की हमारे शरीर को नुकसान ही पहुंचाती हैं। आज से ही इन आदतों को सुधार लेंगे, तो फिर आप समय से से पहले बूढ़ा होने से आराम से बच जाएंगे।

इसके साथ ही अगर आप अपने पेशे या फिर किसी और के वजह से धूप में बहुत समय बिताते हैं, तो ये आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। क्यूंकि तेज धूप में सूरज की अल्ट्रावायलेट हानिकारक किरणें आपकी त्वचा की कोशिकाओं में मौजूद डीएनए को भी डैमेज करती हैं और साथ ही आपको झुर्रियों और टैनिंग की प्रॉब्लम आणि शुरू सकती है। इन धुप से बचाव वाली चीज़ो के लिए आपको बाहर जाने से पहले सनसक्रीन का इस्तेमाल जरूर ही करना चाहिए।

यही नहीं आजकल कम उम्र में धूम्रपान करना एक स्वैग सा बन गया है। इसी वजह से कम उम्र में ही बच्चे स्मोकिंग की लत के शिकार बनते जा रहे हैं। वैसे भी धूम्रपान के जरिए तंबाकू में मौजूद विषाक्त पदार्थ आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के संपर्क में लाते हैं। जिससे की बेजान और रूखी त्वचा, झुर्रियां और बुढ़ापे के अन्य लक्षण भी दिख सकते हैं।

इसके साथ ही साथ एल्कोहॉल और कैफीन का सेवन हमारे शरीर में पानी की कमी लाकर भी डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। इसके साथ ही जब भी आप ज्यादा मात्रा में शराब या फिर कैफीन युक्त चाय और कॉफी का सेवन भी करने लग जाते हैं, तो फिर आपकी शरीर में हुई पानी की कमी आपकी कोशिकाओं को अस्वस्थ बनाने लग जाती है, और इन सब चीज़ो के कारण से आपकी त्वचा, बाल और अन्य अंग कमजोर होने भी लग जाते हैं | इससे आपके अंदर शारीरिक कमजोरी भी आती है। इसलिए इन सब आदत को छोड़ दीजिए।

The post अभी बदल दीजिए ये आदतें वरना कम उम्र में हो जाएंगे बूढ़े appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/change-these-habits-now-or-else-you-will-get-old-at-a-young-age/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ