Advertisement

क्रेडिट कार्ड पर लोन लें तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है मुश्किल

Loan on Credit Card: क्रेडिट कार्ड का चलन अब काफी बढ़ गया है. लोग इसका शॉपिंग और बिल पेमेंट के लिए काफी इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं बड़ी संख्या में लोग क्रेडिट कार्ड पर लोन भी लेते हैं. हालांकि क्रेडिट कार्ड पर लोन सोच समझकर ही लेना चाहिए.

अधिकतर लोग क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने का विकल्प इसलिए चुनते हैं क्योंकि इस पर लोन आसानी से मिल जाता है. लेकिन क्रेडिट कार्ड का लोन आगे चलकर नुकसान का कारण बन सकता है. इसलिए इस लोन को जल्द चुका देने में ही भलाई है.

क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज की एक मुश्किल यह है कि इसकी ब्याज दरें बैंकों के लोन के ब्याज दरों से काफी ज्यादा होती हैं. ये उच्च ब्याज दरें आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ डालती हैं और आप कर्ज के जाल में फंसते चले जाते हैं. इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि क्रेडिट कार्ड का लोन जल्द से जल्द चुका दिया जाए. इतनी उच्च दरों का बोझ लंबे समय तक उठाना ठीक नहीं है.

जरूर समय पर भरें ईएमआई                
अगर आपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया है तो इसकी ईएमआई भरने में कभी न चुकें.  समयर पर ईएमआई न भरने से क्रेडिट स्कोर पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही भारी भरकम पेनल्टी भी देनी पड़ती है. क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज दर वैसे ही उच्च होती है उस पर पेनल्टी लगने से जेब पर बोझ बहुत अधिक बढ़ जाता है. 

लोन कोई भी हो चुकाएं जल्द
लोन कैसा भी उसे जल्द से जल्द चुका देने में ही भलाई है. आप अगर आर्थिक रूप से मुश्किलों का सामना कर रहे हैं तो लोन जारी रखना सही है लेकिन अगर आपकी आर्थिक स्थिति सही है तो लोन जल्द चुका देने चाहिए.

यह भी पढ़ें:

EPFO New Rules: PF खाताधारकों को सरकार ने दी बड़ी सुविधा, मेडिकल इमरजेंसी में निकाल सकते हैं 1 लाख रुपये तक का एडवांस

Goods and Services Tax: चार तरह का होता है जीएसटी, जानें इनमें क्या है अंतरGoods and Services Tax: चार तरह का होता है जीएसटी, जानें इनमें क्या है अंतर

Source link

The post क्रेडिट कार्ड पर लोन लें तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है मुश्किल appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a4%9f-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%a8-%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a4/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ