Advertisement

मानसून में मसालों को खराब होने से बचाने की आसान तरकीब

मानसून में मसाले अक्सर खराब होने लगते हैं जो इस्तेमाल के योग्य नहीं रहते. खास डिश बनाने के लिए कुछ मसालों का इस्तेमाल कभी-कभार किया जाता है जबकि कुछ का रोजाना होता है. लेकिन मसालों को खराब होने से बचाना चुनौती भरा काम है. मानसून के कारण मसालों में खराबी आने लगती है. लिहाजा, आप मसालों को खराब होने से बचाने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं. 
 
हवाबंद कंटेनर में स्टोर करें
ज्यादातर मसालों को मसाले के बर्तन में रखा जाता है ताकि आसानी से उसका इस्तेमाल किया जा सके. लेकिन, मानसून में मसाला बॉक्स में रखने के बजाए अगर आप हवा-रोधक बर्तन में रखें, तो उसमें कोई फंगस या कीड़े नहीं होंगे और उनको खराब होने से बचाया जा सकेगा. 

ग्लास का कंटेनर इस्तेमाल करें
अगर आप किसी प्लास्टिक या स्टील के कंटेनर में मसालों को रखते हैं, तो ज्यादा मुनासिब होगा कि उसे ग्लास के कंटेरन में मानसून के दौरान शिफ्ट करें. ग्लास के कंटेनर में मसाले जल्दी खराब नहीं होते हैं. अगर आपको ग्लास जार का इस्तेमाल करना मुश्किल लग रहा है या उसके टूटने का डर है, तो आप मानसून के खत्म होने के बाद उसे अपनी पसंद के बॉक्स में रख सकते हैं. 

मसालों को धूप दिखाएं
मानसून में मसालों में नमी आने लगती है, जिसके कारण फंगस और कीड़े उनमें उगने लगते हैं. इसलिए जरूरी है कि मसालों को समय समय पर धूप दिखाएं. लेकिन याद रहे कि उस पर सूर्य की रोशनी सीधी न पड़े. धूप में मसालों को रखने के बाद उस पर हल्का सूती का कपड़ा रख दें. धूप में उसे कुछ घंटे छोड़ने के बाद हवाबंद कंटेनर में स्टोर करें.

नम जगह पर न रखें
मसालों को कभी भी नम जगह पर न रखें. मानसून के दौरान मौसम भी नम होती है और ऐसी स्थिति में नमी वाली जगह पर मसालों को रखते हैं, तो मसाले ज्यादा और जल्दी खराब होने लगेंगे और गोलियों की शक्ल लेने लगेंगे जिसमें कीड़े पाए जा सकते हैं.

मसाले को गरम करें
मसालों को थोड़ा गर्म भी कर सकते हैं. इसके लिए सीधे आंच में मसालों को गर्म करने की जरूरत नहीं होगी. अगर ऐसा करते हैं, तो मसाले जलने लगेंगे और उनका स्वाद भी कम हो जाएगा. बेहतर है कि हल्की आंच पर कढ़ाही या बर्तन को गर्म करें. फिर बर्तन को आंच से हटा दें और उसे नीचे रखें. अब इस गर्म बर्तन में मसालों को डालें और हिलाएं, इससे मसालों की नमी चली जाएगी और जलेंगे भी नहीं. उसके अलावा, उनका स्वाद भी बरकरार रहेगा. 

Kitchen Hacks: अंडे उबालने का सही तरीका, एकदम परफेक्ट पकेंगे, अपनाएं ये टिप्स

Kitchen Hacks: आपकी रसोई में यहां छुपे होते हैं सबसे ज्यादा बैक्टीरिया, इन 5 चीजों को तुरंत साफ करें

Source link

The post मानसून में मसालों को खराब होने से बचाने की आसान तरकीब appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%b8%e0%a5%82%e0%a4%a8-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%ae%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%ac/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ