Advertisement

विटामिन ई क्यों है जरूरी, जानिए फायदे और स्रोत

Vitamin E Source: विटामिन्स हमारे शरीर की नॉर्मल ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी हैं. विटामिन्स को बॉडी खुद प्रोड्यूस नहीं कर सकती, इसलिए हमें सभी विटामिन से भरपूर भोजन लेने की जरूरत होती है. शरीर के लिए विटामिन ई(Vitamin E For Health) भी बहुत जरूरी है. विटामिन ई से त्वचा और बाल (Vitamin E For Skin And Hair) अच्छे रहते हैं. ऐसे में अगर आपके शरीर में विटामिन ई की कमी है तो आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो विटामिन ई से भरपूर हों. आप खाने में फल, तेल और ड्राय फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं. इससे आपको नेचुरली विटामिन-ई मिल जाएगा. विटामिन ई रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने और एलर्जी को कम करने का काम भी करती है. जानते हैं विटामिन ई के फायदे और स्रोत क्या हैं?

विटामिन ई की कमी से बीमारी 
1- अगर शरीर में विटामिन E की कमी है तो ऑक्सीजन पर्याप्त नहीं मिल पाता.
2- विटामिन ई की कमी से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में नहीं रहता.
3- बाल और त्वचा से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं. 
4- कई लोगों में विटामिन ई की कमी से मानसिक विकार हो जाते हैं.
5- विटामिन ई की कमी से इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है.

विटामिन ई के फायदे
1- एंटी एजिंग- एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे बढ़ती उम्र का असर कम होता है. विटामिन ई से त्वचा पर झुर्रियों कम होती हैं.
2- मानसिक रोग- मानसिक रोगों को दूर करने में विटामिन ई फायदेमद है. विटामिन-ई की कमी से मानसिक रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. मानसिक तनाव और दूसरी समस्याओं को दूर करता है.
3- आरबीसी निर्माण- शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में विटामिन-ई मदद करता है. गर्भावस्था में विटामिन- ई से बच्चे को खून की कमी से बचा सकते हैं. 
4- त्वचा के लिए फायदेमंद- कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है. क्लिंजर में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है. त्वचा पर नमी लाने के लिए भी विटामिन-ई जरूरी है. 
5- इम्यूनिटी मजबूत और कोलेस्ट्रॉल कम करता है- विटामिन ई की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. विटामिन ई खाने से एलर्जी दूर होती हैं और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. विटामिन ई की कमी से कोलेस्ट्रॉल लेवल बिगड़ सकता है.

इन चीजों से पूरी करें विटामिन ई की कमी
1 विटामिन ई की कमी पूरी करने के लिए आप बादाम खा सकते हैं. बादाम को विटामिन-ई का अच्छा स्रोत माना जाता है. 
2 विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. पालक में कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. 
3 सूरजमुखी के बीज भी विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं. सूरजमुखी के बीज से पाचन तंत्र अच्छा रहता है.
4 एवोकाडो में भी अच्छी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. इसमें विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व होते हैं जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है.
5 इसके अलावा सोयाबीनर और मूंगफली में भी विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

ये भी पढ़ें: जानिए बारिश में दाल और अनाज को कीड़ों से बचाने का तरीका, पूरे साल खराब नहीं होंगे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

The post विटामिन ई क्यों है जरूरी, जानिए फायदे और स्रोत appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%a8-%e0%a4%88-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%9c%e0%a4%b0%e0%a5%82%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%9c/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ