Advertisement

क्या है बंद नाक को खोलने का घरेलू उपाय

नई दिल्ली (लोकसत्य)। वैसे आपने ये भी जरूर महसूस किया होगा कि सर्दी या जुकाम हुआ नहीं कि सबकी सबसे पहले हम सब और आपकी भी सबसे पहले नाक बंद हो जाती है। इसकी वजह से हम सब को सांस लेने पर दिक्क्त होती है और नाक से सांस लेते वक़्त सीटी जैसी आवाज आने शुरू हो जाती है। इसके साथ ही कई बार तो हमे सांस लेना भी मुश्किल पड़ जाता है जिस के कारण से मुंह से सांस लेने की जरूरत पड़ने लगती है। हम जब अपने बंद नाक को खोलने की कोशिश करते है तो जब हम नाक को साफ करते हैं तो नाक से कुछ भी बाहर आता ही नहीं है। वैसे तो ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि उनके नाक में म्यूकस जम जाने की वजह से उनके नाक बंद हो जाती है, लेकिन इसके साथ ही फ्लू , वायरल इंफेक्शन या फिर ऐलर्जिक राइनाइटिसकी की वजह से साइनस में मौजूदा खून की कोशिकाओं में इन्फ्लेमेशन सा हो जाता है और इस के कारण भी हमारी नाक बंद हो जाती या दूसरी भाषा में बोल सकते है की चोक हो जाती है।

इस बंद नाक के कारण मरीज को चिड़चिड़ापन जैसा महसूस होने लगता है और ऐसे में आप किसी भी तरह की ओटीसी दवा का सेवन करने की बजाए अगर आप कुछ नैचरल या फिर घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो आप बिना किसी भी साइड इफेक्ट के आप इस बंद नाक की समस्या से आराम से छुटकारा पा सकते है। उपाय की बता करें की तो आप अपने आसपास मौजूदा हवा में ह्यूमिडिटी या फिर नमी बढ़ाने का नैचरल तरीका स्टीम को माना जाता है इसको आप भाप लेना भी बोल सकते है | बता दे की स्टीम लेने से आपके नाक में जमा म्यूकस भी आप आसानी से बाहर निकाल सकते है और इसमें बहुत ज्यादा मदद भी मिलती है।

वैसे अगर आप चाहें तो स्टीमर की मदद से भी आप आराम से स्टीम ले सकते हैं या फिर आप किसी एक बड़े बर्तन में पानी को गर्म करें और इसके बाद आप अपने चेहरे को बर्तन की तरफ झुकाएं और इसके बाद सिर को तौलिए से आराम से ढंक लें। जब आप ऐसा करेंगे तो ऐसा करने से जब गर्म भाप आपके नाक के रास्ते शरीर के अंदर जाता है तो बंद नाक को खोलने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।

The post क्या है बंद नाक को खोलने का घरेलू उपाय appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/what-is-the-home-remedy-to-open-blocked-nose/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ