Advertisement

‘मातृ मृत्यु दर को कम करने हेतु बेहतर चिकित्सा देखभाल, जागरूकता आवश्यक’

हैदराबाद (लोकसत्य)। तेलंगाना की राज्यपाल Dr. Tamilisai Sundararajan ने मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) को कम करने के लिए सुरक्षित मातृत्व और बेहतर चिकित्सा देखभाल के बारे में जागरूकता को महत्वपूर्ण बताया है।

सुंदराजन ने सोमवार को कहा कि मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए संतुलित और पौष्टिक भोजन लेने, चिकित्सा सहायता प्राप्त करने, टीकाकरण और संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता फैलाना एक महत्वपूर्ण कारक है।

उन्होंने ये बातें भारतीय चिकित्सा संगठन (आईएमए) द्वारा वर्जुल तरीके मातृ स्वास्थ्य और बाल देखभाल के महत्व को लेकर “सुरक्षित मातृत्व सप्ताह एवं बाल देखभाल समारोह” के को संबोधित करते हुए कहीं।

राजभवन की ओर से सोमवार को देर रात जारी विज्ञप्ति में कहा गया, “गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में भर्ती करने से इनकार करने की कई घटनाएं सामने आती हैं, जो वास्तव में अमानवीय हैं। अस्पतालों को प्राथमिकता के आधार पर सभी गर्भवती महिलाओं को आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए।”

सुंदराजन ने देश में सतत विकास लक्ष्यों के अनुसार मातृ मृत्यु दर को प्रति एक लाख पर 90 से कम करने के लिए सभी पक्षों से ठोस प्रयास करने का भी आह्वान किया है। उन्होंने कहा, “हालांकि हमारे देश ने एमएमआर को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, फिर भी हम विकसित देशों की तुलना में काफी पीछे हैं। हमें महिलाओं को ह संभव सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधा देनी चाहिए।”

The post ‘मातृ मृत्यु दर को कम करने हेतु बेहतर चिकित्सा देखभाल, जागरूकता आवश्यक’ appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/states/better-medical-care-awareness-necessary-to-reduce-maternal-mortality/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ