Advertisement

एफडी में नियमित कमाई का मिल रहा विकल्प, देखें कौन दे रहा ज्यादा ब्याज

सावधि जमा यानी एफडी में निवेश पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है, और इसी वजह से वर्तमान में निवेश के उपलब्ध साधनों में इसे सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है। भारत में बैंक, पोस्टऑफिस और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान (एनबीएफसी) ग्राहकों को एफडी की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। ऐसी सुविधा उपलब्ध कराने वाले प्रत्येक संस्थान के अपने फायदे एवं विशेषताएं हैं। बजाज फाइनेंस एफडी पर ऊंचे ब्याज के साथ नियमित कमाई की भी पेशकश कर रही है।

कौन दे रहा कितना ब्याज

बैंक विभिन्न अवधि की एफडी पर 5.30 से 6.50 फीसदी ब्याज दे रहे हैं। वहीं पोस्टऑफिस 5.50 से 6.70 फीसदी ब्याज दे रहा है। जबकि बजाज फाइनेंस एफडी पर 5.65 से 6.75 फीसदी ब्याज दे रहा है। वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि इन सभी संस्थानों के एफडी की विशेषताओं की अच्छी तरह से तुलना करने के बाद ही निवेश का फैसला करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: SBI vs HDFC Bank vs ICICI vs Axis: जानें कहां मिलेगा FD पर सबसे बेहतर रिटर्न, चेक करें रेट्स 

उच्च ब्याज दरों के साथ ज्यादा आमदनी का मौका

जब एफडी में निवेश करने की बात आती है, तो लोग उच्च एफडी ब्याज दरों को सबसे ज्यादा प्राथमिकता देते हैं और वे अधिक ब्याज दर वाले एफडी को पसंद करते हैं। भारत में एफडी की ब्याज दरें आरबीआई के नियमों पर निर्भर हैं। आरबीआई द्वारा रेपो दर में कटौती से वाणिज्यिक बैंकों द्वारा दिया जाने वाला ब्याज दर भी कम हो जाता है। बैंकों की तुलना में पॉलिसी दरों में होने वाली कटौती का एनबीएफसी पर काफी कम असर होता है। इसलिए, बजाज फाइनेंस की ऑनलाइन एफडी, बैंकों या यहां तक कि पोस्टऑफिस की एफडी की तुलना में ज्यादा फायदेमंद है। बजाज फाइनेंस की एफडी पर ब्याज दरें भारत में वित्तीय संस्थानों द्वारा जाने वाली उच्चतम ब्याज दरों में एक है।

घर बैठे एक क्लिक पर एफडी की सुविधा

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी ने शुरू से अंत तक ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाया है, जो निवेशकों को किसी के संपर्क में आए बिना निवेश करने की सुविधा प्रदान करता है। निवेशक बड़ी आसानी से ऑनलाइन एफडी फॉर्म भर सकते हैं, और ऑनलाइन बुकिंग करने पर 0.10% की अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा भी प्राप्त कर सकते हैं। पोस्टऑफिस और बैंक एफडी के निवेशकों को उनकी पसंद के अनुसार नियमित अंतराल पर ब्याज के पैसे प्राप्त करने की सुविधा नहीं देते हैं।

जबकि कोई भी व्यक्ति बजाज फाइनेंस के नॉन-क्यूम्यलेटिव एफडी प्लान में निवेश करके अपनी जरूरतों के अनुसार नियमित अंतराल पर ब्याज के पैसे प्राप्त करने का विकल्प चुन सकता है। इस योजना में निवेशकों को मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर ब्याज़ की राशि प्राप्त करने का विकल्प मिलता है। बजाज फाइनेंस एफडी के निवेशक, अपनी एफडी पर निवेश की गई राशि के 75% तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Source link

The post एफडी में नियमित कमाई का मिल रहा विकल्प, देखें कौन दे रहा ज्यादा ब्याज appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%8f%e0%a4%ab%e0%a4%a1%e0%a5%80-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%a4-%e0%a4%95%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%bf/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ