Advertisement

लाइफस्टाइल में ये चार बदलाव देगा सिर दर्द से राहत

जिंदगी के किसी मोड़ पर कभी न कभी सिर दर्द जरूर होता है. दिन में काम का लंबा शेड्यूल हो या फिर टारगेट का पूरा करना, उससे पहले भी सिर दर्द होता है. कुछ लोगों को रोजाना सिर दर्द की समस्या से जूझना पड़ता है. लगातार सिर दर्द से कामकाज प्रभावित होता है और मूड में व्यापक बदलाव लाताता है. ये किसी छिपी हुई बीमारी का संकेत भी हो सकता है या लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या.

दर्द की संभावना, निरंतरता, तीव्रता और गंभीरता को कम करने के लिए जरूरी है कि कुछ आदतों में बदलाव किया जाए. जोखिम को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में सुधार जरूरी हो जाते हैं. आपको रोजाना की रूटीन में कुछ बदलाव करने के टिप्स दिए जा रहे हैं.  

हेल्दी खाएं- सुबह से लेकर बिस्तर पर जाने तक खाया जानेवाला भोजन भी आपके सिर दर्द को प्रेरित कर सकता है. कैफीन, चाय, अल्कोहल, नमकीन और प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन भी सिर दर्द की वजह बना सकता है. गौर करिए कि किस फूड से आपको सिर दर्द हो रहा है और दिन के समय ऐसे फूड के सेवन में कटौती करें. उसके अलावा, भोजन छोड़ना भी सिर में दर्द को जन्म दे सकता है. दिन में संतुलित भोजन खाने की कोशिश करें. आपके नियमित भोजन का हिस्सा फल, सब्जियां और साबुत अनाज होना चाहिए. 

तनाव- टेंशन और माइग्रेन का प्रमुख योगदानकर्ता तनाव है. अगर आपको अक्सर सिर दर्द की समस्या से जूझना पड़ता है, तो अपने तनाव लेवल को नियंत्रित करने की कोशिश करें. मेडिटेशन, सांस का व्यायाम, योग और यहां तक कि दिन के समय चहलकदमी भी आपके दिमाग को शांति दे सकती है और तनाव की वजह बननेवाले हार्मोन्स को कम कर सकती है. 

स्मोकिंग से बचें- स्मोकिंग से आपके लंग्स को नुकसान पहुंचता है, आपकी आंत का स्वास्थ्य प्रभावित होता है और इम्यून स्वास्थ्य को भी कम करता है. स्मोकिंग से आपकी सेहत को कोई फायदा नहीं पहुंचता. इतना ही नहीं इस लिस्ट में सिर दर्द भी जुड़ता है. स्मोकिंग और दूसरे का इस्तेमाल किया हुआ सिगरेट दोनों सिर दर्द में योगदान कर सकते हैं. दिन में बहुत ज्यादा सिगरेट या खाली पेट पीने से दर्द तेज होता है. ये निकोटीन की मौजूदगी के कारण होता है. 
  
सोने का शेड्यूल- दिन भर काम करने के बाद आपके शरीर को आराम और ताजगी की जरूरत होती है. अपने दिमाग पर अतिरिक्त बोझ डालना और नींद के समय में कटौती करना सिर दर्द को प्रेरित करता है, जिससे वजन बढ़ता है. बेहतर है कि नींद के शेड्यूल की पाबंदी की जाए और सोने के स्वस्थ शेड्यूल को बनाए रखा जाए. 

Weight Loss Tips: 7 दिन में 3 किलो तक कम हो जाएगा वजन, अपनाएं GM डाइट प्लान

Kidney Problem: ‘साइलेंट किलर’ हो सकती है किडनी से जुड़ी बीमारी, इन लक्षणों को नज़रअंदाज न करें

Source link

The post लाइफस्टाइल में ये चार बदलाव देगा सिर दर्द से राहत appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%ab%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%b2-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%af%e0%a5%87-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a4%a6%e0%a4%b2/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ