Vinayak Jayanti 2021: जानें कब है विनायक जयंती, ऐसे करें गणपति को प्रसन्न

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हिंदू धर्म में हर महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी व्रत रखा जाता है।इस महीने विनायक चतुर्थी 14 जून 2021 (सोमवार) को है। भगवान गणेश को सभी देवों में प्रथम पूजनीय माना गया है। हर शुभ कार्य से पहले भगवान गणेश की आराधना अवश्य की जाती है। इनकी पूजा के साथ शुरु किए गए कार्य बिना किसी विघ्न बाधा के पूर्ण हो जाते हैं। प्रत्येक माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के रुप में मनाया जाता है। इस बार विनायक चतुर्थी का व्रत 14 जून दिन सोमवार को मनाई जाएगी। यह तिथि भगवान गणेश को समर्पित की जाती है। इस दिन व्रत करने से घर में शुभता का वास होता है। भगवान गणेश अपने भक्तों की मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। इस दिन विधि-विधान के साथ भगवान गणेश का व्रत और पूजन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी का महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि।

महत्व
हर महीने की चतुर्थी तिथि भगवान गणेश की आराधना के लिए समर्पित होती है मान्यता है कि यदि विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के निमित्त व्रत किया जाए तो भक्तों के सभी संकट दूर होते हैं। कार्यों में आने वाली बाधाओं से मुक्ति मिलती है। भगवान गणेश अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं और जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है।

शुभ मुहूर्त-
ज्येष्ण माह शुक्ल पक्ष चतुर्थी आरंभ का समय 13 जून 2021 दिन रविवार रात 9 बजकर 40 मिनट से शुरू होकर 14 जून 2021 दिन सोमवार रात 10 बजकर 34 मिनट परसमाप्प्त होगी।

व्रत विधि
प्रातः जल्दी उठकर स्नानादि करें और लाल या पीले रंग के स्वच्छ वस्त्र धारण करें।अपने घर के पूजा स्थान को अच्छी तरह साफ करें, गंगाजल छिड़कें और व्रत का संकल्प लें।चाहे तो घर के मंदिर में ही पूजन आरंभ करें या फिर लकड़ी की पटरी पर लाल रंग का आसन बिछाकर भगवान गणेश के समक्ष घी का दीपक प्रज्वलित करें।दीपक प्रज्वलित करने के बाद सिंदूर से भगवान गणेश का तिलक करें और उन्हें दूर्वा, फल, फूल और लड्डू का भोग लगाएं ।पूजा के बाद गणेश जी की आरती करें।

The post Vinayak Jayanti 2021: जानें कब है विनायक जयंती, ऐसे करें गणपति को प्रसन्न appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/spirituality/vinayak-jayanti-2021-know-when-is-vinayak-jayanti-how-to-please-ganpati/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ