Venkaiah Naidu ने साइकिल के लिए विशेष मार्ग बनाने का किया आह्वान

नई दिल्ली (लोकसत्य)। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने साइकिल अपनाने का आह्वान करते हुए कहा है कि इससे पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी और स्वास्थ्य बेहतर होगा।

नायडू ने गुरुवार को विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर यहां जारी एक संदेश में कहा कि साइकिल के प्रयोग को लोकप्रिय बनाने के प्रयास किये जाने चाहिए और इसके स्वास्थ्य तथा पर्यावरण संबंधी लाभ लेने चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरों में साइकिल के प्रयोग को प्रोत्साहन देने के लिए नियोजन कर्ताओं और नीति निर्माताओं को साइकिल चलाने के लिए विशेष मार्ग बनाने चाहिए। इससे साइकिल चलाने वाले लोगों को न केवल विशेष मार्ग मिलेंगे बल्कि वे सुरक्षित भी रहेंगे।

उन्होंने कहा कि साइकिल यातायात के लिए एक सस्ता और टिकाऊ साधन है जिसकी मदद से व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है और प्रदूषण में कमी की जा सकती है। साइकिल से वाहनों की भीड़ भी घटायी जा सकती है।

नायडू ने कहा, “आज विश्व साइकिल दिवस है। परिवहन के इस सुलभ, सरल, सस्ते और स्वास्थ्यकारी साधन को अपनी जीवन शैली में अधिक से अधिक अपनाएं और पर्यावरण को वायु प्रदूषण से बचाएं। शहर की सड़कों को साइकिल के लिए निरापद बनाया जाना जरूरी है। हाल के महीनों में विशेषकर युवाओं में साइकिल का प्रचलन बढ़ा है।”

The post Venkaiah Naidu ने साइकिल के लिए विशेष मार्ग बनाने का किया आह्वान appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/national/venkaiah-naidu-calls-for-making-special-routes-for-cycles/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ