UN Security Council ने की सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा

वाशिंगटन (लोकसत्य)। UN Security Council के सदस्यों ने सोमवार को परिषद की एक बैठक के दौरान सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (सीएआर) में मानवाधिकारों और मानवीय कानून के उल्लंघन की निंदा की।

संयुक्त राष्ट्र में एस्टोनियाई उप स्थायी प्रतिनिधि गर्ट औवार्ट ने एक वक्तव्य में कहा। उन्होंने कहा,“सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने सीएआर में चल रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघन की कड़ी निंदा की और अपने अपराधियों को न्याय के दायरे में लाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने सभी पक्षों से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करने तथा सुरक्षित और निर्बाध मानवीय पहुंच सुनिश्चित करने का आह्वान किया।”

सुरक्षा परिषद ने यह भी दोहराया कि देश में काम कर रहे संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के खिलाफ हमले युद्ध अपराध हो सकते हैं तथा सीएआर अधिकारियों से संयुक्त राष्ट्र कर्मियों की सुरक्षा और सुरक्षा बढ़ाने का आह्वान किया।

पिछले महीने के अंत में, सीएआर और चाड के सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष में दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए। सीएआर के सशस्त्र बलों के सदस्यों ने पड़ोसी देश में सशस्त्र विद्रोहियों का पीछा किया, जहां उन्होंने चाड के सैनिकों की ओर से प्रबंधित एक चौकी पर हमला किया।

इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सीएआर की स्थिति पर एक राष्ट्रीय आपातकालीन घोषणा जारी की, जिसमें कहा गया कि यह अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के लिए एक असामान्य खतरा है। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक नोटिस में देश की स्थिति को अंतरविरोधी तनाव, व्यापक हिंसा और अत्याचारों और बाल सैनिकों के उपयोग से भरा हुआ बताया गया है, जो सीएआर तथा पड़ोसी राज्यों की शांति, सुरक्षा या स्थिरता के लिए खतरा है।

The post UN Security Council ने की सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में मानवाधिकारों के उल्लंघन की निंदा appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/world/un-security-council-condemns-human-rights-violations-in-central-african-republic/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ