Tips: स्मार्टफोन की स्टोरेज हो गई है फुल तो इन टिप्स के जरिए बढ़ाएं स्पेस

अक्सर लोगों को स्मार्टफोन में स्टोरेज की दिक्कत बनी रहती है. कई बार ऐसा मौका आता है जब हमें कोई फोटो क्लिक करनी होती और फोन स्टोरेज फुल बताता है. स्टोरेज फुल होने की वजह से कई इंपोर्टेंट फोटो क्लिक होने से रह जाते हैं. इसके अलावा कम स्टोरेज होने के कारण कई ऐप्स भी डाउनलोड नहीं हो पाते हैं. ऐसे में अगर आपको इस समस्या से छुटकारा पाना है तो आप कुछ जरूरी टिप्स आजमा सकते हैं.

कैशे क्लियर करें
फोन में स्पेस बढ़ाने के लिए सेटिंग्स में जाकर कैशे क्लियर कर लें. साथ ही जो ऐप काम के नहीं हैं उन्हें डिलीट करके भी स्टोरेज बढ़ाई जा सकती है. फोन में अगर डेटा ज्यादा हो गया है तो उसे कंप्यूटर या लैपटॉप में खाली कर लें. इससे आपका डेटा भी सेफ रहेगा और फोन में स्पेस भी खाली हो जाएगा.

अटैच फाइल को कर दें डिलीट
अक्सर ईमेल के साथ जो फाइल अटैच होकर आती हैं हम वो भी डाउनलोड कर लेते हैं, जिससे हमारे फोन का स्टोरेज बढ़ जाता है. अगर अटैच फाइल काम का नहीं हो तो उसे डिलीट कर दें.

फालतू फोटोज को भी न रखें
ऐप्स डिलीट करने के बाद भी स्टोरेज कम है तो फोन की गैलेरी में जो फोटो और वीडियो काम की नहीं हैं उसे डिलीट कर दें. इससे काफी हद तक स्पेस मिल सकता है. वहीं व्हाट्सऐप पर जो बिना काम की फोटोज और वीडियोज आती हैं उन्हें समय-समय पर डिलीट करते हैं.

iPhone में ऐसे बढ़ाएं स्पेस
इसके अलावा आईफोन यूजर्स अपने फोन में स्पेस बढ़ाने के लिए सेटिंग में जाकर स्टोरेज और आईक्लाउड पर जाएं. इसके बाद मेन स्टोरेज जाकर देखें जो फाइल काम की नहीं है उसे डिलीट कर दें.

ये भी पढ़ें

Tips: फोन से Contacts हो गए हैं मिस तो ऐसे वापस कर सकते हैं हासिल

मोबाइल में स्लो चल रहा है इंटरनेट, ये पांच टिप्स बढ़ा देंगी स्पीड

Source link

The post Tips: स्मार्टफोन की स्टोरेज हो गई है फुल तो इन टिप्स के जरिए बढ़ाएं स्पेस appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/tips-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a4%ab%e0%a5%8b%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a5%8b%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%9c-%e0%a4%b9%e0%a5%8b/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ