Solar Eclipse 2021: कल पिता पर लगेगा ग्रहण तो पुत्र की होगी जयंती, 150 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग

नई दिल्ली (लोकसत्य)। Solar Eclipse 2021: 10 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। जो लोग खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यह दिन बेहद खास होने वाला है। क्योंकि इस दिन आसमान में रिंग ऑफ फायर देखने को मिलेगा। यह दुर्लभ नजारा चंद्रमा के पृथ्वी और सूर्य के बीच आने पर दिखेगा। खास बात यह है कि सूर्य ग्रहण के दिन इस साल शनि जयंती भी है। यानि जब एक तरफ पिता सूर्य पर ग्रहण लगेगा तो दूसरी तरफ उनके पुत्र शनि की जयंती मनाई जायेग। ऐसा दुर्लभ संयोग 150 साल बाद बन रहा है।

क्या होता है सूर्य ग्रहण
यह सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा से जुड़ी घटना है। ग्रहण के समय चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है, जिससे सूर्य की रोशनी पृथ्वी पर नहीं आती हैं। चंद्रमा के कारण सूर्य ढक जाता है, उस घटना को सूर्य ग्रहण कहते हैं।

ग्रहों की स्थिति
शनि जयंती के दिन सूर्य ग्रहण का अद्भुत संयोग 26 मई 1873 को पड़ा था। यह ग्रहण वृषभ राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लगने वाला है। मृगशिरा नक्षत्र के स्वामी मंगल ग्रह हैं। ग्रहों की स्थिति की बात करें तो मकर राशि में शनि हैं, जिसकी दृष्टि मीन और कर्क राशि में विराजमान मंगल ग्रह पर है।
क्या करें ग्रहण के समय –

  1. ग्रहण शुरू होने से पहले खुद को शुद्ध कर लें। ग्रहण शुरू होने से पहले स्नान आदि कर लेना शुभ माना जाता है।
  2. ग्रहण काल में अपने इष्ट देव या देवी की पूजा अर्चना करना शुभ होता है।
  3. सूर्य ग्रहण में दान करना बेहद शुभ माना जाता है। ग्रहण समाप्त होने के बाद घर में गंगा जल का छिड़काव करना चाहिए।
  4. ग्रहण खत्म होने के बाद एक बार फिर स्नान करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा शुभ फलों की प्राप्ति होती है।
  5. ग्रहण काल के दौरान खाने-पीने की चीजों में तुलसी का पत्ता डालना चाहिए।

सूतक नहीं होंगे मान्य
यह सूर्य ग्रहण भारत के अरुणाचल प्रदेश के कुछ एक भाग से सूर्यास्त के समय आंशिक रूप में दिखेगा इसलिए सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा लेकिन यह सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्व अमेरिका, यूरोप, उत्तरी एशिया और उत्तरी अटलांटिक महासागर के कुछ हिस्सों में पूर्ण रूप से दिखाई देगा. यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण कंगनाकार का होगा।

The post Solar Eclipse 2021: कल पिता पर लगेगा ग्रहण तो पुत्र की होगी जयंती, 150 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/spirituality/solar-eclipse-2021-tomorrow-the-father-will-be-eclipsed-the-sons-birth-anniversary/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ