Skin Infection से छुटकारा पाने के लिए कपूर का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हम अक्सर ही पूजा-पाठ में कपूर का यूज़ करते है। ये कपूर के पेड़ की छाल से मिलता है। जिसमें की प्राकृतिक रूप से औषधीय गुण मौजूद होते हैं। ये पेड़ मूल रूप से भारत और चीन से संबंध भी रखता है। इस कपूर का पेड़ सदाबहार ही होता है, जिसका विकास काफी तेजी से ही होता है। इस कपूर का तेल भी बहुत से प्रोब्लेम्स के इलाज में यहूज़ किया जाता है। आप के इसका साइंटिफिक नाम सिनामोमस कैफोरा मौजूद होता है, जो कि लॉरेसी कुल से ताल्लुक भी रखता है। आप इसकी गंध को काफी तेज ही रहती है। इस कपूर में टरपीन होता ही है, जिसके यूज़ से हेल्थ को काफी फायदे मिलते ही हैं। चलिए आपको इन कपूर के फायदों के बारे में ही जानते हैं।

फायदे की बात करें तो –
रिसर्च के हिसाब से कपूर को बालों के लिए फायदेमंद भी माना जाता है। इससे बाल झड़ने, बालों को मजबूत बनाने और रूसी का इलाज करने के लिए कपूर का यूज़ किया जा सकता है। आप इस घरेलू उपाय के लिए नारियल तेल के साथ ही साथ कपूर को भी मिलाएं। आप इस मिश्रण से सिर की मसाज करने पर आपको रूसी से भी निजात मिल सकती है और साथ ही बाल अपने आप ही मजबूत हो जाते हैं।

अगर आप में से कोई भी अपने जोड़ों के दर्द से परेशान होते हैं, तो वो घरेलू उपचार के रूप में ही कपूर का यूज़ कर सकते हैं। बहुत से शोध के मुताबिक, कपूर के तेल में गर्माहट पहुंचाने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं, जो की नसों की संवेदनशीलता को कम करने में भी मदद कर सकते हैं और साथ ही आपको दर्द से भी राहत मिलती है। इस जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए तिल का तेल गर्म करके आपको उसमें कपूर मिक्स को कर लें और साथ ही इस मिश्रण से जोड़ों पर भी मालिश करें।

The post Skin Infection से छुटकारा पाने के लिए कपूर का करें इस्तेमाल appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/use-camphor-to-get-rid-of-skin-infection/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ