Advertisement

RIP Full Form क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

इस आर्टिकल में हम जानेंगे RIP का Full Form क्या होता है। आज के इस युग में बहुत सारे ऐसे शब्द है जिनको Short Form के जरिए बोला जाता है। ऐसा ही एक शब्द R.I.P भी है। हालांकि अधिकतर लोग जानते है इसका इस्तेमाल किसी की मौत होने पर किया जाता है। 

लेकिन उनको RIP का फुल फॉर्म और इसके असली मतलब के बारे में पता नहीं होता है। अगर आप भी उन्ही लोगों में से है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही helpful होने वाली है। क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको RIP की पूरी जानकारी देने वाला हूं। 

RIP Full Form

RIP Full Form क्या है 

RIP का Full Form "Rest In Peace" होता है। इस शब्द को Latin भाषा के शब्द "Requiescat In Peace" से लिया गया है। इस शब्द का हिंदी मतलब "आत्मा को शांति मिले" होता है। 

RIP शब्द को उपयोग (Christian) ईसाई मज़हब के लोग किसी इंसान की मौत पर उसकी आत्मा को शांति पहुंचाने के लिए करते है। क्योंकि वह Dead Bodies को दफना देते है और फिर कबर पर RIP यानि (Rest In Peace) लिख देते है। 

लेकिन अब RIP शब्द इतना लोकप्रिय बन गया है की इसका इस्तेमाल सभी धर्मों के लोग करते है। आपने देखा होगा जब Social Media पर किसी के मरने की खबर आती है तो हमारे भारत के लोग भी कमेंट करके RIP लिखते है। 

 यह भी जरूर पढ़ें:-

RIP शब्द का इस्तेमाल 

सरल भाषा में कहें तो "RIP" शब्द का प्रयोग मरने वाले इंसान की आत्मा को शांति मिलने की प्राथना के लिया किया जाता है।

आजके समय में जब किसी की मौत (Death) होती है तब उसके Photo को तुरंत Social Media पर Upload कर दिया जाता है और उस Photo पर सभी लोग RIP ही Comment करते है। 

यह देख कर आपने भी कई बार इसका मतलब जाने बिना Comment किया होगा लेकिन मुझे यकीन है इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप RIP शब्द का सही मतलब जान गए होंगे। याद रखें RIP शब्द का उपयोग केवल मृत व्यक्ति के लिए ही किया जाता है। 

RIP के कुछ अन्य Full Forms

RIP शब्द के और भी कई Full Forms हैं जैसे "Routing Information Protocol" "Return If Possible" Research Is Progress" "Raster Image Progress" लेकिन इनका इस्तेमाल अलग-अलग फील्ड में किया जाता है। 

इसलिए Short Form शब्दों को लिखने या बोलने से पहले उनके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। 

Conclusion 

मैं आशा करता हूं आप RIP Full Form और Meaning के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे। यहां मैंने आपको यह भी बताया है की इस शब्द का इस्तेमाल कब और कहा किया जाता है। अगर आप RIP जैसे किसी अन्य शब्द के बारे में जानना चाहते है तो Comment कर के जरूर पोछे। 

 यह भी पढ़ें:-



source https://www.hindihelpme.com/2021/06/rip-full-form.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ