Maharashtra HSC Exam 2021 : महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं परीक्षा रद्द

नई दिल्ली (लोकसत्य)। कोरोना महामारी के चलते महाराष्ट्र बोर्ड ने भी 12वीं परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है। इससे पहले सीबीएसई, सीआईएससीई, गोवा बोर्ड, यूपी बोर्ड, हरियाणा बोर्ड, उत्तराखंड बोर्ड, एमपी बोर्ड, गुजरात बोर्ड, राजस्थान बोर्ड भी परीक्षा रद्द कर चुके हैं।

वैसे महाराष्ट्र कैबिनेट ने परीक्षा निरस्त करने का निर्णय बुधवार को ले लिया था लेकिन औपचारिक ऐलान आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ बैठक के बाद लिया गया। महाराष्ट्र सरकार में आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है।

महाराष्ट्र में 12वीं कक्षा की परीक्षा 23 अप्रैल से और 10वीं की परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू होने वाली थी लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते इन्हें टाल दिया गया था।

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा था कि उनकी प्राथमिकता छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। गौरतलब है कि गायकवाड़ ने सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने के केंद्र के फैसले का स्वागत किया था।

महाराष्ट्र में हर साल लगभग 15 लाख छात्र कक्षा 12वीं की परीक्षा में बैठते हैं। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार कोविड -19 महामारी की वजह से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और कक्षा 9वीं और 10वीं में प्रदर्शन के आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार करने का फैसला ले चुकी है।

The post Maharashtra HSC Exam 2021 : महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं परीक्षा रद्द appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/education/maharashtra-hsc-board-exam-2021-class-12-exams-cancelled-after-disaster-management-authoritys-decision/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ