Chanakya Niti: लक्ष्मी जी का आशीर्वाद चाहिए तो इन बातों का ध्यान रखें, जानें आज की चाणक्य नीति

Chanakya Niti For Motivation in Hindi: चाणक्य की चाणक्य नीति कहती है कि हर व्यक्ति लक्ष्मी जी की कृपा चाहता है. क्योंकि हर व्यक्ति जीवन में यश, वैभव, सुख और समृद्धि प्राप्त करना चाहिए. जो लक्ष्मी जी के आशीर्वाद के बिना संभव नहीं है. कलियुग में लक्ष्मी जी का आशीर्वाद व्यक्ति को संकट और परेशानियों से बचाता है.

लक्ष्मी जी का स्वभाव चंचल बताया गया है. लक्ष्मी जी इसीलिए एक स्थान पर अधिक समय तक नहीं रहती हैं, वे अपना स्थान बदलती रहती हैं. चाणक्य का मानना है कि इसीलिए धन आने पर व्यक्ति को अहंकार नहीं करना चाहिए, जो व्यक्ति धन आने पर अपना पुराना समय भूल जाते हैं और अहंकार से पूर्ण बर्ताव करते हैं ऐसे लोग आगे चल कर कष्ट और अपयश प्राप्त करते हैं. चाणक्य के अनुसार लक्ष्मी जी को यदि प्रसन्न करना है और जीवन में उनका आशीर्वाद प्राप्त करना है तो कुछ बातें है जिन्हें हमेशा ध्यान रखना चाहिए-

  1. चाणक्य के अनुसार जीवन में यदि धनवान बनना है तो परिश्रम का महत्व जानना चाहिए. परिश्रम करने वालों से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

  2. जो समय की कीमत को जानते हैं, उन्हें लक्ष्मी जी अपनी कृपा प्रदान करती हैं. समय का महत्व जो नहीं जानते हैं, वे अवसरों का कभी लाभ नहीं उठा पाते हैं.

  3. दूसरों के धन को लेकर लोभ नहीं करना चाहिए. जो लोग दूसरों के धन को लेकर लोभ करते हैं और मन में नकारात्मक विचारों को वरियता देते हैं, वे परेशान रहते हैं.

  4. आलस का त्याग करना चाहिए. आलस व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है. आलसी व्यक्ति लोगों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाते हैं. ऐसे लोगों के जीवन में हमेशा धन की कमी बनी रहती है.

  5. चाणक्य के अनुसार जिन लोगों की वाणी मधुर नहीं होती है, हमेशा क्रोध करते हैं. ऐसे लोग कभी सम्मान प्राप्त नहीं करते हैं. व्यक्ति को सदैव मधुर वाणी बोलना चाहिए. भाषा ऐसी होनी चाहिए जो लोगों के कानों में शहद घोल दे.

यह भी पढ़ें: 
Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण कल लग रहा है. सूर्य ग्रहण से जुड़ी हर जानकारी और क्या होता है ‘Ring Of Fire’ यहां पढ़ें

Uttarkahand में फूलदेई पर्व की धूम, लोकगीतों से गूंज उठा प्रदेश | Uttarkhand Prime

Source link

The post Chanakya Niti: लक्ष्मी जी का आशीर्वाद चाहिए तो इन बातों का ध्यान रखें, जानें आज की चाणक्य नीति appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/chanakya-niti-%e0%a4%b2%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b7%e0%a5%8d%e0%a4%ae%e0%a5%80-%e0%a4%9c%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a5%80%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%9a/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ