जानें कब है गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली (लोकसत्य)। ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व होता है। इस दिन गंगा मैया स्वर्ग से उतरकर पृथ्वी पर आईं थीं। तभी से माता गंगा को पूजने की परंपरा चली आ रही है।इस दिन गंगा में स्नान और दान करने से सभी तरह के पाप धूल जाते हैं। और शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस लिए गंगा दशहरा के दिन दान-पुण्य करना चाहिए। और गंगा दशहरा के दिन अपने पितृों को याद करें और उन्हें जल जरुर देना चाहिए। इस दिन विधि-विधान से मां गंगा की पूजा- अर्चना की जाती है। मां गंगा की पूजा- अर्चना करने से सभी तरह के पापों से मुक्ति मिलती है और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। शास्त्रों के अनुसार गंगादशहरा के दिन गंगा में स्नान करने के बाद सूर्यदेव को जल अर्घ्य देने के बाद दान अवश्य करना चाहिए।

गंगा दशहरा शुभ मुहूर्त
गंगा दशहरा 20 जून 2021 दिन रविवार को है दशमी तिथि प्रारंभ 19 जून 2021 दिन शनिवार को शाम 06:50 बजे से शुरू होगी दशमी तिथि समाप्त 20 जून 2021 रविवार शाम 04:25 बजे होगी।

गंगा दशहरा पूजा- विधि
इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें। वैसे तो हमेशा गंगा स्नान किया जाता है लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से गंगा स्नान नहीं कर सकते हैं, इसलिए घर में रहकर ही नहाने के पानी में गंगा जल डालकर मां गंगा का ध्यान कर स्नान करें। घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें। इस दिन मां गंगा का अधिक से अधिक ध्यान करें। दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।इसलिए गरीबो को दान अवश्य करें। घर में रहकर ही मां गंगा की आरती करें।
करें माँ गंगा की आरती
मां गंगा आरती

ॐ जय गंगे माता, श्री गंगे माता।
जो नर तुमको ध्याता, मनवांछित फल पाता।
ॐ जय गंगे माता…

चन्द्र-सी ज्योत तुम्हारी जल निर्मल आता।
शरण पड़े जो तेरी, सो नर तर जाता।
ॐ जय गंगे माता…

पुत्र सगर के तारे सब जग को ज्ञाता।
कृपा दृष्टि तुम्हारी, त्रिभुवन सुख दाता।
ॐ जय गंगे माता…
एक ही बार भी जो नर तेरी शरणगति आता।
यम की त्रास मिटा कर, परम गति पाता।
ॐ जय गंगे माता…
आरती मात तुम्हारी जो जन नित्य गाता।
दास वही जो सहज में मुक्ति को पाता।
ॐ जय गंगे माता…
ॐ जय गंगे माता…।।

The post जानें कब है गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/spirituality/know-when-is-the-auspicious-time-of-ganga-dussehra/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ