अपने पितरों को ऐसे करें खुश

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हमारे पूर्वज जो अपने शरीर को त्याग कर किसी और लोक में पहुँच गए हैं, अगर वो किसी बात से नाराज होते हैं या उनकी कोई इच्छा पूरी नहीं होती तो अप्रसन्न रहते हैं जिससे पित्रदोश की समस्या होती हैं और घर में कई तरह की समस्याएँ उत्पन्न होती हैं। इसे दूर करने के लिए पितरों को प्रसन्न करना पड़ता हैं। पितृ या पूर्वज कई प्रकार के होते हैं। उनमें से बहुतों ने तो दूसरा जन्म ले लिया और बहुतों ने पितृलोक में स्थान प्राप्त कर लिया है। पितृलोक में स्थान प्राप्त करने वाले हर वर्ष श्राद्ध पक्ष में अपने वंशजों को देखने आते हैं और उस वक्त वे उन्हें आशीर्वाद देते या श्राप देकर चले जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप अपने पितरों को प्रसन्न कर सकते हैं।

उपाय
पितरों को खुश करने के लिए जातक को अपने घर की दक्षिण दिशा की दीवार पर अपने स्वर्गीय परिजनों का फोटो लगाकर उस पर हार चढ़ाकर रोजाना उनकी पूजा स्तुति करना चाहिए और उनका आशीर्वाद करना चाहिए ! ऐसा करने से पितृ खुश होने लगते हैं। इसके बाद किसी बिल्व के पेड़ से 21 बिल्व के पत्ते तोड़ लाएं। ध्यान रखें बिल्व के पत्ते कहीं से भी खंडित न हों और जमीन पर न गिरे हों। घर लाकर पत्तों को साफ पानी से धो लें।

एक थाली में लोटो और बिल्प के पत्तों को रखें और शिव मंदिर जाएं। हांलाकि शास्त्रों में यह बताया है कि यह उपाय यदि उस शिवलिंग पर किया जाए, जो किसी पीपल के पेड़ के नीचे स्थापित हों, तो उसका महत्व बढ़ जाता है, लेकिन यदि ऐसा मंदिर आस-पास न भी हो, तो जो भी सिद्ध मंदिर हो वहां जाकर यी उपाय कर सकते हैं।
प्रतिदिन घर मई पढ़ें हनुमान चालीसा।
गरीब, अपंग व विधवा महिला को दें दान।

जाने की आपके पितर खुश हैं
श्राद्धों में अगर आपको सपने में सांप दिखाई दे और आप उसे देखकर प्रसन्न हो रहे हों तो समझ लें आपके पितर आपसे प्रसन्न हैं। श्राद्ध पक्ष की अमावस्या के दिन अगर आपके बिगड़ते काम बन जाएं या आकस्मिक धन की प्राप्ति हो तो समझ लें आपके पितर आपसे प्रसन्न हैं।

The post अपने पितरों को ऐसे करें खुश appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/spirituality/make-your-parents-happy/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ