Advertisement

अस्थमा के मरीज़ो को अटैक से बचाएगी ये डाइट

नई दिल्ली (लोकसत्य)। वैसे अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आज ये खबर आपके बहुत ही काम आ सकती है। क्यूंकि इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनका सेवन आपको इस बीमारी में होने वाले अटैक से भी बचाएंगी साथ ही साथ आपको स्वस्थ्य भी रखेंगी। वैसे भी हेल्थ एक्सपर्ट के हिसाब से अस्थमा एक ऐसी बीमारी होती है, जो की इंसान को अंदर से घायल कर भी देती है। ये अस्थमा का अटैक आने से इंसान अंदर से एकदम टूट ही जाता है।

रिपोर्ट के हिसाब से अस्थमा के मरीजों के लिए शहद और साथ ही दालचीनी का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। वैसे भी रात में सोने से पहले आपको दो से तीन चुटकी दालचीनी के साथ ही साथ एक चम्मच शहद को मिलाकर नियमित रूप से लेने से फेफड़ों को बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है इसके साथ ही साथ लंग्स से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं क्यूंकि इसका सेवन लिमिट में ही आपको करना चाहिए।

वैसे भी अस्थमा के मरीजों के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन आपको करना ही चाहिए, क्योंकि इस में एंटी ऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो की फेफड़ों की सुरक्षा करने और साथ ही उन्हें मजबूत बनाने में भी मददगार होता है। डॉक्टर के रिपोर्ट के हिसाब से जो लोग भी ज्यादा विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करते हैं और साथ ही उन्हें अस्थमा का अटैक आने का खतरा भी कम होता है। वैसे भी आप अस्थमा के रोगी संतरा, ब्रोकली, कीवी को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ये अस्थमा के मरीजों के लिए तुलसी भी बहुत ही लाभकारी होता है। वैसे ये तुलसी को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी जाना जाता है। बता दे कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

The post अस्थमा के मरीज़ो को अटैक से बचाएगी ये डाइट appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/health/this-diet-will-save-asthma-patients-from-attack/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ