जन्म की राशि से जानिए कौन हैं आपके इष्ट देव

नई दिल्ली (लोकसत्य)। इष्ट देव कौन हैं। इस बारे में लोगों में कई भ्रांतियां रहती हैं। आपके जन्म की तारीख, जन्मदिन, बोले जाने वाले नाम की राशि या अपनी जन्म कुंडली की लग्न राशि जानने से आप अपने इष्टदेव को पहचान सकते हैं। पूर्व जन्म में किए गए कार्यों के आधार पर इष्ट देवता का निर्धारण होता है। इष्ट देव की पूजा करने से व्यक्ति को अच्छे फल प्राप्त होते हैं। इष्ट देव का अर्थ है अपनी पसंद के देवता। जन्म कुंडली में जिस भाव में चंद्रमा होता है व्यक्ति की वही राशि होती है। राशि के अनुसार व्यक्ति के इष्ट देव का पता लगाया जा सकता है। इसी प्रकार जिन लोगों की जन्म कुंडली नहीं है वे भी अपनी राशि के अनुसार अपने इष्ट देव के बारे में जान सकते हैं। तदनुसार आप इनकी समर्पित भाव से पूजा कर अपने जीवन अपने जीवन को सुखमय बना सकते हैं।आने वाली मार्ग बाधाओं को दूर कर। ग्रह कभी भी ईश्वर का निर्धारण नहीं कर सकते। ग्रहों की समस्या को दूर करने के लिए विशेष देवी देवताओं की उपासना की जा सकती है। इनकी उपासना करके ही व्यक्ति जीवन में उन्नति कर सकता है।तो किए जानते हैं।

मेष: सूर्य देव

वृष: भगवान विष्णु

मिथुन: मां लक्ष्मी

कर्क: हनुमान जी

सिंह: भगवान गणेश

कन्या: मां काली

तुला: कालभैरव और शनि देव

वृश्चिक: भगवान कार्तिकेय

धनु: हनुमान

मकर: दुर्गा जी

कुम्भ: भगवान विष्णु या मां सरस्वती

मीन: भगवान शिव जी

जन्म कुंडली का नवम भाव इष्ट का भाव होता है और नवम से नवम होने से पंचम भाव इष्ट का भाव माना जाता है। इस भाव में जो राशि होती है उसके ग्रह के देवता ही हमारे इष्ट कहलाते है। उनका मंत्र ही इष्ट मन्त्र कहलाता है।लेकिन आप को अपने भीतर से ही खुद का एवं अपने आराध्य का विकास करना होता है। कोई भी ज्ञान आप को बिना आराध्यदेव की कृपा से आपको कुछ सीखा नहीं सकता, कोई भी शक्ति आपको बिना अपने आराध्य देव के कृपा बिना आध्यात्मिक एवं धनवान नहीं बना सकती। आपको सिखाने वाली और प्रगति की राह पर ले जाने वाली शक्ति और कोई नहीं, सिर्फ आपकी आत्मा एवं उस आत्मा मे बसने वाले हमारे आराध्य(इष्ट) देव ही है।

The post जन्म की राशि से जानिए कौन हैं आपके इष्ट देव appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/spirituality/know-who-is-your-ishta-dev-by-the-zodiac-sign-of-birth/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ