खूबसूरत चेहरा चाहिए तो इन विटामिन्स की नहीं होनी चाहिए कमी

नई दिल्ली (लोकसत्य)। आज कल के दौर में हर कोई भी खूबसूरत दिखना चाहता है, इसके लिए आपको महंगे प्रोडक्ट खरीदता है। वैसे अगर आप भी चमकती और दमकती त्वचा को चाहते हैं तो आपको अपने खान पान पर ज्यादा फोकस ही करना होगा। क्योंकि ऐसे बहुत से विटामिन्स ऐसे होते हैं, जिनकी मात्रा में अगर हमारे शरीर में कम हो जाए तो स्किन की चमक भी चली जाती है।

अब यही कारण है कि स्किन एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि चेहरे के दाग धब्बों को और साथ ही मेकअप से छुपाने के बजाय उसके कारणों को जानकर सही उपाय ही करना चाहिए | अब इस खबर में हम आपके लिए हेल्दी स्किन के लिए जरूरी विटामिन्स के बारे में जानकारी ही दे रहे हैं। बता दे कि विटामिन-ए आपके त्वचा को जवां रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि इसके सेवन से स्किन सेल्स को रीजेनरेट करता है, जो की लोग ड्राय स्किन और मुंहासों से परेशान होते हैं, और उन्हें इस विटामिन युक्त फूड्स का सेवन जरूर ही करना चाहिए। अब ऐसे में विटामिन ए त्वचा को मुलायम और कोमल बनाने में भी मदद करता है। ये विटामिन ए आपको आम तरबूज़ गाजर पपीता और मछली।

आपको नहीं पता तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की ये बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स स्किन को बेहतर करने में बहुत हद्द तक मदद करता है। ये आपके सेरामाइड और फैटी एसिड के उत्पादन को बहुत हद्द तक बढ़ावा देता है, जो की हमारे स्किन बैरियर को बहुत ही अच्छे ढंग से करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही साथ ये आपके पिग्मेंटेशन की परेशानी को कम करता है। यही नहीं जो लोग आने ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं, उनके लिए ये विटामिन बहुत ही जरूरी है क्योंकि ये सीबम के प्रोडक्शन को बहुत ही हद्द तक कम करता है, जिससे की स्किन पर ऑयल बहुत ही कम नजर आता है। इसके लिए आपको साबुत अनाज, फल, सब्जियों और दही का सेवन करना चाहिए।

The post खूबसूरत चेहरा चाहिए तो इन विटामिन्स की नहीं होनी चाहिए कमी appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/if-you-want-a-beautiful-face-then-these-vitamins-should-not-be-lacking/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ