घर मे भूल कर भी न लगाए ये पौधे

नई दिल्ली (लोकसत्य)। घर को खूबसूरत बनाने का विचार आता है तो हमारे जेहन में पेड़ पौधों का ख्याल सबसे पहले आता है हरे-भरे पेड़ पौधे हमें लुभाते हैं वहीं ऑक्सीजन भी प्रदान करते हैं। हिंदू धर्म और चीनी वास्तुशास्त्र में भी घर पर कुछ पौधों को लगाना बेहद सौभाग्यशाली माना गया है। तुलसी के पौधे को जहां पवित्रता का प्रतीक माना जाता है वहीं मनीप्लांट के पौधे को लेकर मान्यता है कि इसे लगाने से घर में धन का प्रवाह बना रहता है, लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है इन पौधों को घर में लगाने से घर की शांति चली जाती है और दरिद्रता का वास होने लगता है। इसलिए कहा जाता है कि ऐसे पेड़-पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए वरना सौभाग्य भी दुर्भाग्य में बदल सकता हैआइए जानते हैं ऐसे पौधों के बारे में।

कांटेदार पौधे
कभी भूलकर भी घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। कांटेदार पौधे घर में लगाने से जीवन में कष्ट बना रहता है। वास्तु में इसी कारण कैक्टस के पौधे को घर में लगाने से परहेज करने को कहा गया है। इसे लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

बबूल का पौधा
घर में बबूल का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ये कांटेदार हो होता ही है। साथ ही ऐसा भी माना जाता है कि बबूल का पौधा घर में लगाने से जमीन बंजर हो जाती है। बबूल का पौधा घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता है।

कपास का पौधा
घर में कपास का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह पौधा नकारात्मक ऊर्जा का वाहक होता है। इसे लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा जाती रहती है। घर में कोई भी पौधा लगते समय इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि इसे पश्चिम या दक्षिण दिशा में ही लगाएं।

खजूर का पेड़
बहुत कम लोग ही अपने घरों में खजूर का पेड़ लगाते हैं, लेकिन यदि किसी का घर बड़ा हो और उसमें बगीचा हो तो लोग यह पेड़ लगा लेते हैं। वास्तु की मानें तो खजूर से धन का अत्याधिक खर्चा होता है। घर में पैसा नहीं टिकता। धन की आवक में रुकावट आने लगती है।

दूध निकलने वाले पेड़
ऐसे पेड़-पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए जिससे दूध जैसा चिपचिपा पदार्थ निकलता हो। इन पेड़-पौधों को घर में लगाने से नकारात्मकता आती है और घर में अशांति का वातावरण बना रहता है। इसके अलावा संतान बाधा भी हो सकती है। जैसे बरगद, पीपल या मदार।

The post घर मे भूल कर भी न लगाए ये पौधे appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/do-not-plant-these-plants-even-by-forgetting-at-home/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ