अकेले वक़्त बिताना दिल और दिमाग के लिए होता है फायदेमंद

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हम इंसान इस दुनिया में सभी को टाइम देता है। वो ऑफिस में टाइम देता है, परिवार को भी समय देता है, अपने दोस्तों को भी समय देता है और यहां तक कि वो पूजा-पाठ के लिए भी समय देता है। मगर इससे एक जगह वक़्त देना भूल जाता है और वो है खुद के लिए। हमे खुद को समय देना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

दरअसल हम सिर्फ खुद के साथ समय बिताने को Alone Time ही कहा जाता है। इस दौरान आप बहुत ही अकेले होते हो और सिर्फ अपने से जुड़ी चीजों के बारे में ही सोचते हैं या फिर अपनी खुशी के लिए ही कुछ करते हैं। तो हमने अकेले समय बिताने का मतलब जान ही लिया है, अब चलिए आपको बताते हैं कि इससे कौन-कौन से फायदे होते हैं।

फायदे की बात करें तो -:
इस Alone Time को बिताने का सबसे बड़ा और पहला फायदा होता है कि हमें इस दौरान खुद को बहुत ही अच्छे तरीके से जानने का वक़्त भी मिलता है। सबसे बड़ी बात की जब भी व्यक्ति अकेले होता है तो उस में वो सिर्फ अपने बारे में ही सोचता है, तो वो अपनी इच्छाओं, उम्मीदों, व्यक्तित्व और लक्ष्यों के प्रति ज्यादा साफ समझ विकसित तब ही कर पाता है। वो ये तब जान पाता है कि असल में उसकी जिंदगी का मतलब क्या है और ये सवाल बहुत बड़ा होता है। जिसे जानने में परिपक्वता के बहुत से साल लग सकते हैं।

इस Alone Time को बिताने से आप खुद की जरूरत और निर्णयों के प्रति बहुत ही ज्यादा बेहतर समझ रख पाते हैं। आप ये सोचने के काबिल बन जाते हैं कि आखिर आप को किन निर्णयों क अपनी खुशी के लिए ले रहे हैं या फिर उसके पीछे दूसरों की खुशी का कारण होता है।

The post अकेले वक़्त बिताना दिल और दिमाग के लिए होता है फायदेमंद appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/lifestyle/spending-time-alone-is-beneficial-for-the-heart-and-mind/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ