भाग्य का पता आपके पैरों से चलता है, जानें कैसे

नई दिल्ली (लोकसत्य)। सामुद्रिक शास्‍त्र यानि मुख, मुखमण्डल तथा सम्पूर्ण शरीर के अध्ययन की विद्या जोकि सामुद्रिक शास्‍त्र कहलाती है। इस विद्या की मानें तो हमारा भाग्‍य ना केवल हथेली और मस्तिष्‍क की रेखाओं से ज्ञात होता है बल्कि हमारे पैरों के द्वारा भी हम अपने भाग्य और व्यक्तित्व के बारे में पता कर सकते हैं पैरों की बनावट से भी किसी व्‍यक्‍ति के दुर्भाग्‍य और भविष्‍य के बारे में जाना जा सकता है।तो चलिए जानते है अपने भाग्य के बारे मे।

भाग्य का पता आपके पैरों से चलता है, जानें कैसे


स्क्वेयर पैर
पैरों की अंगुलियां एक आयत में होती हैं। जिन लोगों के पैरों का शेप इस तरह का होता है, वे स्वभाव से शांत होते हैं और सोच समझकर ही कोई निर्णय लेते हैं।

सॉफ्ट पैर
जिन लोगों के पैर के तलवे कोमल और सॉफ्ट होते हैं उनका भविष्‍य बहुत उज्‍जवल रहता है। इन्‍हें कई तरह की सुख-सुविधाएं बड़ी आसानी से मिल जाती है। इनके सामने थोड़ी-बहुत समस्‍याएं आती हैं लेकिन वो अपने आप सुलझ जाती हैं।

उँगलियों के बीच का गैप
अगर आपके पैरों के उंगलियां दूर-दूर हैं तो आपको अपने जीवन में आर्थिक समस्‍याओं से जूझना पड़ता है। जीवन में कुछ भी पाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। हालांकि, मेहनत करने के बाद आपको अपने काम में सफलता जरूर मिलती है।

उंगलियां सटी हुई हों
अगर किसी के पैरों की उंगलियां आपस में सटी हुई हैं तो समझ जाएं कि ऐसे लोग भाग्‍य के बहुत धनी होते हैं यानि की ये बहुत भाग्‍यशाली होते हैं। जीवन की सारी खुशियां इनके कदमों में आकर गिरती हैं लेकिन अगर ये मेहनत करना बंद कर दें तो खुशियां भी इनसे दूर चली जाती हैं।

छोटी अंगुली को अलग ना कर पाना-
अगर आप अपनी छोटी अंगुली को बाकी अंगुलियों से अलग नहीं कर पाते हैं, वे बहुत ही रूटीन और व्यवस्थित जीवन जीते हैंये बहुत ही भरोसेमंद और वफादार होते हैं जो लोग अपनी छोटी अंगुली को अलग कर पाते हैं, उन्हें अपने जीवन में बदलाव पसंद होते हैं. एक रूटीन और व्यवस्थित जीवन इन्हें पसंद नहीं आता। ये बहुत ही एडवेंचरस होते हैं। हालांकि ये कई बार बहुत जल्दी किसी चीज से ऊब जाते है।

अंगूठे से सटी उंगली लंबी हो तो
अगर किसी पुरुष /महिला के पैर के अंगूठे से सटी उंगली लंबी हो तो पत्‍नी /पति एक दूसरे की बातें मानते हैं और जीवनभर उनके कहे अनुसार रहते हैं।

पैरों की नसों का दिखना
यदि के पैरों की नसें दिखाई देती हैं। ये जल्‍द बुढ़ापे का संकेत होती हैं। इन लोगों को अपनी सेहत का खास ख्‍याल रखना चाहिए। इसके साथ ही फटे हुए पैर दुर्भाग्‍य का सूचक होते हैं। इससे घर में दुख-तकलीफ, पैसों की नुकसान, आर्थिक तंगी, खराब सेहत जैसी समस्‍याएं लगी रहती हैं।

उंगलियां शेप में हों
जिन लोगों के पैरों की उंगलियां शेप में और मांसल हों, वो लोग बहुत शांत स्‍वभाव के होते हैं। जीवन में ज्‍यादा उठा-पटक इन्‍हें पसंद नहीं होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ