लंबे समय तक बैठे रहने से है कैंसर और दिल की बीमारी का खतरा, स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक

कोरोना महामारी की वजह से पूरी दुनिया में लोग घरों में कैद हैं. ऑफिस का काम भी ज्यादातर लोग घरों से ही कर रहे हैं. ऐसे में आपको घंटों कभी ऑफिस तो कभी घर में बैठ कर काम करना पड़ता है. कई बार काम करने के लिए सही जगह भी नहीं मिल पाती. ऐसे में हम घंटों गलत तरीके से बैठकर काम करते रहते हैं. सोफे और बेड पर बैठकर लैपटॉप पर काम करना और भी खतरनाक है. इससे आने वाले दिनों में आपको कई तरह की प्रोबलम हो सकती हैं. इतना ही नहीं इस तरह लंबे वक्त तक सिटिंग जॉब करने वालों को हार्ट और कैंसर जैसी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है.  

कैंसर और हार्ट की बीमारी होने का खतरा
अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं तो आपको गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है. हालांकि ये समस्या सिटिंग जॉब वाले लोगों के लिए आम बात है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आपकी इस आदत से कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ज्यादा देर बैठकर काम करने वाले लोगों में दिल की बीमारी की खतरा भी ज्यादा होता है.

वर्क फ्रोम होम ने बढ़ाया है आलस 

जब लोग ऑफिस जाते हैं तो वो वर्क फ्रोम होम के मुकाबले ज्यादा एक्टिव रहते थे. कोरोना से पहले घूमना, टहलना, एक्सरसाइज करना, लोगों से मिलना जुलना और ट्रेवल करना ज्यादातर लोगों की लाइफ का पार्ट था, लेकिन अब सिर्फ जरूरी काम से ही लोग बाहर निकलते हैं. शहरों में घरों में ज्यादा फिजिकल वर्क करने के लिए जगह की कमी होती है. लेकिन अगर आपको फिट रहना है तो रोजाना चलना या फिर थोड़ी एक्सरसाइज करना जरूरी है.

देर तक बैठने से कैंसर का खतरा
अगर आप लंबे समय तक किसी एक जगह पर बैठे काम करते हैं तो आपको वजन बढ़ने, गर्दन में दर्द और पीठ में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन अब कई रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि ऐसे लोगों में कैंसर का खतरा भी बढ़ रहा है.

फिजिकल एक्टिवटी से कम होगा कैंसर का खतरा 
अगर आप डेली वर्कआउट करते हैं, फिजिकली एक्टिव रहते हैं तो आपको कैंसर का खतरा कम हो सकता है. आप हाई लेवल वर्कआउट के लिए 30 मिनट या ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग और साइकलिंग के लिए 1 घंटे का समय निकालते हैं, तो अपने आप को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे से बचा सकते हैं.

वर्क फ्रोम होम के दौरान कैसे रखें खुद को एक्टिव ?
1 जब भी आपको लगे कि आप 1 घंटे से बैठे हैं तो उठ कर थोड़ी स्ट्रैचिंग करें.
2 पानी पीने के लिए किचिन में जाएं और हर घंटे उठें.
3 फोन पर जब भी फोन पर बात करें चलते चलते रहें.
4 अपने ज्यादातर काम खुद करने की कोशिश करें.
5 खाना काम करने वाली जगह से अलग जाकर खाएं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

The post लंबे समय तक बैठे रहने से है कैंसर और दिल की बीमारी का खतरा, स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%b2%e0%a4%82%e0%a4%ac%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a4%af-%e0%a4%a4%e0%a4%95-%e0%a4%ac%e0%a5%88%e0%a4%a0%e0%a5%87-%e0%a4%b0%e0%a4%b9%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%88/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ