Arthritis: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो अर्थराइटिस के मरीज खाएं ये 5 सबसे फायदेमंद फल

अर्थराइटिस के मरीजों में सबसे ज्यादा जोड़ों के दर्द और सूजन की शिकायत रहती है. बढ़ती उम्र के साथ अर्थराइटिस की बीमारी और ज्यादा परेशान करने लगती है, हालांकि अगर आप अपने खाने-पीने का थोड़ा ध्यान रखते हैं तो आप इस बीमारी से बच सकते हैं. आपको दर्द और सूजन में काफी आराम मिल सकता है. आज हम आपको ऐसे 5 फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अर्थराइटिस के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

अर्थराइटिस के मरीज इन फलों को डाइट में शामिल करें

अंगूर- अंगूर में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. अंगूर खाने से अर्थराइटिस के मरीजों में दर्द और सूजन कम हो जाती है. अंगूर के छिलकों में रेस्वेट्रॉल नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो अर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

 संतरा- विटामिन सी अर्थराइटिस के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. संतरा में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. संतरा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से जोड़ों की सूजन भी कम हो जाती है. अर्थराइटिस के मरीजों को संतरा, मौसमी और नींबू जैसे खट्टे फल खाने की सलाह दी जाती है.

तरबूज- तरबूज भी अर्थराइटिस के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. तरबूज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण और कैरोटेनॉइड बीट-क्रिप्टोजैन्थिन भी होता है जो अर्थराइटिस के मरीजों के लिए अच्छा होता है. इससे सूजन दूर हो जाती है. तरबूज रयूमेटॉइड अर्थराइटिस के मरीजों के खासतौर से फायदेमंद है.

चेरी- अर्थराइटिस के मरीजों को खाने में चेरी भी शामिल करनी चाहिए. चेरी में एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. चेरी खाने से अर्थराइटिस के रोगियों की सूजन कम होती है और दर्द में भी आराम मिलता है.

एवोकाडो- एवोकाडो भी अर्थराइटिस के मरीजों के लिए काफी अच्छा फल है. एवोकाडो में माइक्रोन्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जिससे सूजन कम होती है. एवोकाडो से जोड़ों में होने वाले नुकसान भी कम होता है. अगर आप शुरुआती स्टेज में ही इस फल को खाते हैं तो इससे अर्थराइटिस ठीक भी हो सकता है. एवोकाडो में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है इसे सुपरफ्रूट भी कहते हैं.

ये भी पढ़ें: आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

The post Arthritis: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो अर्थराइटिस के मरीज खाएं ये 5 सबसे फायदेमंद फल appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/arthritis-%e0%a4%9c%e0%a5%8b%e0%a4%a1%e0%a4%bc%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%a6%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a6-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%88%e0%a4%82-%e0%a4%aa%e0%a4%b0%e0%a5%87/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ