चेहरे पर करें नींबू का इस्तेमाल, मिलेंगे ये 3 बेहतरीन फायदें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय नागरिक अक्सर नींबू का इस्तेमाल अपने घरों में करते है। कभी नींबू पानी पीने में, कभी खाने के साथ मिक्स करने में और कभी बर्तन सफाई में। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, गर्मियों की मौसम में आपके चेहरे की उड़ती रंगत को वापस लाने का काम नींबू कर सकता है। बस आपको इसका सही इस्तेमाल करना होगा। अक्सर आप अपने चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के लिए बाजारों में बिकने वाले अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं बावजूद इसके कोई खास फायदा आपको नहीं मिल पाता हैं लेकिन हम आपके बताएंगे कि, कैसे करें नींबू का इस्तेमाल और पाए साफ, सुंदर और चमकती हुई त्वचा।

जी न्यूज डिजिटल में छपी एक खबर के मुताबिक, मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि, नींबू के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र की निशानियों को कम किया जा सकता है। नींबू स्वाद में अम्लीय होता है, जो ऑयली फेस के साथ-साथ आपके चेहरे के दाग-धब्बों की समस्या को भी खत्म करने में मदद करता है और काफी असरदार भी साबित होता है। 

फेस स्क्रब 
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, आपको फेस स्क्रब तैयार करने के लिए नींबू,ठंडा दूध, बादाम पाउडर या फिर संतरे के छिलके का पाउडर….अथवा ओट्स चाहिए। इन सारे सामान को लेने के बाद आप ठंडा दूध और ताजे नींबू के रस को बादाम पाउडर या संतरे के छिलके का पाउडर अथवा ओट्स के साथ मिला ले। जब भी अच्छे से मिक्स हो जाए तो त्वचा पर आराम से लगाकर 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नेचुरल ब्लीच
नींबू का इस्तेमाल आप नेचुरल ब्लीच के तौर पर भी कर सकते है। सबसे पहले आपको नींबू का रस, टमाटर का रस और दूध को एक सामान मात्रा में मिलाना होगा। मिक्स होने के बाद पेस्ट को लगा ले 10 बना बाद चेहरे को धो ले।

ऑयली फेस पर पैक
अगर आपका फेस ऑयली हैं और आप अपने लिए फेस पैक की तलाश कर रहे है। तो नींबू का फेस पैक जरुर ट्राई करें। आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच नींबू का रस, 3 चम्मच पपीते के गूदे को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो ले।

इन सब नुस्खों को करने के बाद आपको असर अपने आप दिखाई देगा। 

Source link

The post चेहरे पर करें नींबू का इस्तेमाल, मिलेंगे ये 3 बेहतरीन फायदें appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%9a%e0%a5%87%e0%a4%b9%e0%a4%b0%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%ac%e0%a5%82-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%87%e0%a4%b8%e0%a5%8d-2/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ