Advertisement

25+ Birds Name In Hindi And English - सभी पक्षियों के नाम और फोटो

इस पोस्ट में मैं आपको सभी पक्षियों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताने जा रहा हूं और साथ में उनका फोटो भी दिखाने वाला हूं। 

छोटे बच्चों को अक्सर परीक्षा के दौरान Birds Name Hindi और English में लिखने के लिए कहा जाता है। लेकिन अफ़सोस की बात है की बहुत ही कम बच्चे सभी पक्षियों के नाम लिख पाते है।

इसलिए मैंने यहाँ पर 25 से भी अधिक Birds के बारे में बताया है। उम्मीद करता हूं इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप दुनिया के सभी पक्षियों के नाम और आकार जान जाएंगे। 

Birds Name In Hindi

All Birds Name List In Hindi And English 


  • शुतुरमुर्ग - Ostrich
  • कौवा - Crow
  • बत्तख - Duck
  • मुर्गा - Cock
  • कबूतर - Pigeon 
  • कीवी - Kiwi
  • चील - Eagle 
  • राम चिरैया - Kingfisher
  • उल्लू - Owl
  • हंस - Swan
  • तोता - Parrot 
  • मोर - Peacock 
  • परदेशी बाज़ - Peregrine Falcon 
  • तीतर - Partridge 
  • क्रेन - Crane
  • गौरिया - Sparrow
  • कठफोड़वा - Woodpecker
  • बुलबुल - Nightingale 
  • बी हुंमिंगबर्ड - Bee Hummingbird 
  • कोयल - Cuckoo
  • चकवा - Skylark 
  • गिद्ध - Vulture 
  • जलकाग - Cormorants 
  • बया - Weaver 
  • मैना - Myna
  • नीले रंग का पक्षी - Blue Jay

Birds Name In Hindi And English With Photos 

1. Ostrich - शुतुरमुर्ग 

Ostrich

Ostrich दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है। इसकी लम्बाई लगभग 7 से 9 फ़ीट होती है। आपको बता दूं ऑस्ट्रिच हवा में नहीं उड़ पाता लेकिन जमीन पर यह लगभग 45 KM प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ता है। माना जाता है कि इस का वजन लगभग 115 किलो तक हो सकता है। 

2. कौवा - Crow 

Crow

कौवा दुनिया का सबसे बुद्धिमान और चालाक पक्षी माना जाता है। इसकी लगभग 40 प्रजातियां होती है। कौवे का रंग काला होता है। इसका वजनलगभग 1500 Grams होता है। माना जाता है कौवा की उम्र 20 से 30 वर्ष होती है। 

3. बैठक - Duck

Duck

बतख एक ऐसा पक्षी है जिसको लोग घर में पालते है। यह पानी में रहना पसंद करता है। बत्तख की गर्दन और टांगे काफ़ी लम्बी होती है। माना जाता है। माना जाता है इसकी पंखे 81 से 98 cm में फैली हुई होती हैं। 

4. मुर्गा - Cock

Cock

अगर आपको पक्षियों से प्रेम है तो आपके घर में मुर्गा जरूर होगा। यह भारत में काफ़ी संख्या में पाए जाते है। मुर्गे का वजनलगभग 10 किलो तक होता है। 

5. Pigeon - कबूतर 

Pigeon

कबूतर एक बहुत ही सुन्दर पक्षी होता है। इसको लोग आम टूर पर घर में पालते है। अधिकतम कबूतरो का रंग सफ़ेद होता है। इसका आकार छोटा होता है और वजन300 gram से 1 किलो तक होता है। 

6.  Kiwi - कीवी

Kiwi

यह पक्षी केवल New Zealand देश के जंगलो में पाया जाता है। कीवी ना उड़ पाने वाले पक्षियों में से एक है। इसका आकार बहुत ही छोटा होता है। इस Bird की एक बहुत ही खास बात है की यह दिनको सोता है और रात को जगता रहता है। 

7. चील - Eagle 

Eagle

Eagle लगभग सभी देशों में पाया जाता है। इसका आकार काफ़ी बड़ा होता है। माना जाता है की ईगल की नज़र बहुत मजबूत होती है यह किसी भी चीज़ को दूर से पहचान लेता है। इसका वजनलगभग 10 किलो तक हो सकता है। 

8. राम चिड़िया - Kingfisher

Kingfisher

Kingfishers लगभग दुनिया के सभी देशों में पाया जाता है। यह दिखने में बहुत ही अच्छा और रंगीन होता है। इसका वेट 50 से 100 ग्राम तक होता है। माना जाता है की किंगफ़िशर की 90 से भी अधिक prajatyion है। 

9. उल्लू - Owl

Owl

उल्लू दुनिया के हर एक देश में पाया जाता है। यह एक ऐसा पक्षी है जो अपनी गर्दन को लगभग चारों ओर घुमा सकता है। इसका वजन(400gram) से (800gram) तक होता है। माना जाता है उल्लू दिन के बजाय रात में देख सकता है।

10. Swan - हंस 

Swan

स्वान पानी में रहने वाला एक पक्षी है। यह तैरने के साथ-साथ उड़ान भरने की भी क्षमता रखता है। इसकी गर्दन और टांगे काफ़ी लम्बी होती है। सबसे बड़े हंस का वजन12kg तक होता है। इसके शरीर की लम्बाई 1.8 मीटर तक होती है। Swan Bird का वैज्ञानिक नाम Cygnus होता है। 

11. तोता - Parrot

Parrot

तोता एक पालतू पक्षी है यह काफ़ी सुन्दर और समझदार पक्षी होता है। पैरेट लगभग दुनिया के हर एक देश में पाया जाता है। अंदाजा लगाया जाता है की इसकी पूरी दुनिया में 400 से भी अधिक prajatiyan मौजूद है। यह एक ऐसा पक्षी है जिसको आप प्रशिक्षण देकर बातें करना सीखा सकते है। माना जाता है छोटे तोते का जेवनकाल 15 से 20 साल हो सकता है। 

12. मोर - Peacock 

Peacock

मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है इसको Peafowl नाम से भी जानना जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा उड़ान भरने वाला पक्षी है। मोर दिखने में काफ़ी सुन्दर और रंगीन होता है। इसका वजन4 से 6 किलो के आसपास होता है। इसके शरीर की लम्बाई लगभग 100 से 120cm होती है। 

13. परदेशी बाज़ - Peregrine Falcon 

Peregrine

Peregrine Falcon ज्यादातर अमेरिका देश में पाया जाता है। यह दुनिया के सबसे तेज़ उड़ान भरने वाले पक्षियों में से एक है। इसके उड़ने की गति लगभग 390 किलोमीटर प्रति घंटा होती है। इसका वजन300gram से 1Kg तक होता है। 

14.  तीतर - Partridge

Partridge

तीतर दुनिया का सबसे सुन्दर पक्षी माना जाता है। यह ज्यादातर Asia Mahadeep में पाया जाता है। इसका वजन ज्यादा से ज्यादा 550 grams तक होता है। इसकी लंबाई 100 सेंटीमीटर के आसपास होती है। तीतर का वैज्ञानिक नाम Perdix होता है। 

15. क्रेन - Crane

crane

यह एक बहुत ही सुन्दर और बड़े आकार का पक्षी होता है। इसकी टांगे और गर्दन काफ़ी लम्बी होती है। इसका कद 100 से 130 centimeter के आसपास होता है। Crane Bird का Weight 6 किलो तक होता है। इसकी pankhon का साइज 2.4 मीटर तक होता है। यह लगभग दुनिया के सभी देशों में पाया जाता है। 

16. गौरैया - Sparrow

Sparrow

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसको sparrow पक्षी के बारे में जानकारी ना हो क्यूंकि यह बड़े पैमाने पर दुनिया के हर एक क्षेत्र में पायी जाती है। इसका आकार बहुत ही छोटा होता है। इसका वजन 24 से 40gram तक होता है। गौरैया का जीवनकाल केवल 3 वर्ष होता है। 

17. कठफोड़वा - Woodpecker

Woodpecker

वुडपेकर एक ऐसा पक्षी है जो हर वक्त अपनी चोंच से पेड़ों पर खटखटा रहता है। यह आमतौर पर जंगलों में पाया जाता है। माना जाता है Woodpecker एक दिन में लगभग 8000 से 12000 बार पेड़ पर खटखटा है। इसका वजन (400 Gram) के आसपास रहता है। 

18. बुलबुल - Nightingale

Nightingale

बुलबुल एक ऐसा पक्षी है जो अपने सुन्दर और मीठे गीत जंगल में गाते रहता है। इसका आकार बहुत ही छोटा होता है। यह ज्यादातर एशिया, अफ्रीका, अमेरिका, में पाया जाता है। इसका वजन केवल (20gram) होता है। नाइटिंगेल का वैज्ञानिक नाम Luscinia Megarhynchos है। 

19. बी हुंमिंगबर्ड - Bee Hummingbird 

Bee Hummingbird

Bee Hummingbird दुनिया का सबसे छोटा पक्षी है। यह केवल Cuba देश में पाया जाता है। इसका Weight 2 Gram तक बढ़ सकता है। इसकी लम्बाई ज्यादा से ज्यादा 5.5 Centimeter तक होती है। Bee Hummingbird का जीवनकाल 7 वर्ष है। इसका वैज्ञानिक नाम Mellisuga Helenae होता है। 

20. कोयल - Cuckoo

Cuckoo

Cuckoo एक Medium Size का पक्षी है। यह लगभग सभी देशों में पाया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Cuculidae है। यह अक्सर सुबह के वक्त मेथी आवाज़ बोलता है। कुकु 142 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ान भरता है। Wikipedia के अनुसार इसका वजन 110 Gram होता है। 

21. चकवा - Skylark 

Skylark

skylark एक बहुत छोटा और सुन्दर पक्षी होता है। यह ज्यादातर यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, न्यू ज़ीलैण्ड, में पाया जाता है। इसकी लम्बाई 18 - 19 cm होती है और इसका वजन (30 - 40) Gram होता है। 

22. जलकाग - Cormorant

Cormorant

धरती पर कोर्मोरेंट की लगभग 40 प्रजातियां मौजूद है। यह एक ऐसा पक्षी है जो उड़ने के साथ-साथ समंदर में तैरने में भी सक्षम होता है। इसका आकार (45 cm) होता है। 

23. बया - Weaver 

Weaver

weaver पक्षी सुन्दर घोंसला बनाने के लिए जानना जाता है। जिसको बनाने के लिए यह हारे घास और पत्तों का इस्तेमाल करता है। वीवर Bird आमतौर पर अफ्रीका और एशिया में बड़ी संख्या में पाया जाता है। इसका वजन (20 - 28 gram) तक होता है। 

24. मैना - Myna 

Myna

Mayna पक्षी ज्यादातर इंडिया, बांग्लादेश और पाकिस्तान में पाया जाता है। इसका रंग भूरा होता है। इसको आप पालतू पक्षी के रूप में भी पाल सकते है। क्यूंकि यह काफ़ी समझदार होता है। मैना Birds आपस में बातचीत करने में काफ़ी सक्षम होते हैं। 

25. Blue Jay

Blue Jay

Blue jay को एक इंटेलिजेंट पक्षी के रूप में जानना जाता है। यह आमतौर पर ghane जंगलो में पाया जाता है। इसका वजन (65 - 110 Grams) तक होता है। 

Conclusion 

उम्मीद करता हूं आप सभी Birds Name In Hindi के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे। यहाँ मैंने पक्षियों के नाम के साथ-साथ उनके फोटो और अन्य Details भी दी है। 

यह भी पढ़े:-


source https://www.hindihelpme.com/2021/06/birds-name-in-.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ