कर्नाटक और ओडिशा बोर्ड ने रद्द की अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षाएं

नई दिल्ली (लोकसत्य)। कर्नाटक सरकार ने भी राज्य बोर्ड की सेकेंड पीयूसी (12वीं) की परीक्षा रद्द कर दी है। लेकिन एसएसएलसी (10वीं) परीक्षाएं कराने का फैसला लिया है। दोनों कक्षाओं में किसी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। मूल्यांकन ग्रेडिंग सिस्टम से होगा।

शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने कहा, ‘हम इस बार सेकेंड पीयूसी परीक्षाएं आयोजित नहीं करने जा रहे हैं। इन छात्रों की ग्रेडिंग फर्स्ट प्री यूनिवर्सिटी एग्जाम के जिला स्तरीय मूल्यांकन में प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी। जो स्टूडेंट्स उन्हें दिए गए ग्रेड से खुश नहीं होंगे उन्हें बाद में माहौल ठीक होने पर परीक्षा देने का अवसर मिलेगा।’

जुलाई के तीसरे सप्ताह में 10वीं की परीक्षा लेने का फैसला किया गया है। परीक्षा में मैथ्स, साइंस, एसएसटी व एक लेंग्वेज विषय से मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे।

ओडिशा ने भी की 12वीं की परीक्षा रद्द
ओडिशा सरकार ने भी उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने महामारी की स्थिति को देखते हुए 12वीं की परीक्षा रद्द करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने परीक्षा रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा कि, “ एग्जाम से ज्यादा जीवन महत्वपूर्ण है।”

The post कर्नाटक और ओडिशा बोर्ड ने रद्द की अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षाएं appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/education/odisha-class-12-and-karnataka-ii-puc-exams-cancelled/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ