Weight Loss: वजन कम करना है तो रोज सुबह पीएं Apple Cider Vinegar, जानिए किस समय पीने से मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा?

Weight Loss Tips: अगर आप मोटापे से परेशान हैं. लंबे समय से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वजन कम नहीं हो रहा तो आज हम आपको Apple Cider Vinegar के इस्तेमाल से वजन कम करने का आसान तरीका बता रहे हैं. कई रिसर्च में ये सामने आ चुका है कि सेब का सिरका यानि Apple Cider Vinegar वजन कम (Weight Loss) बहुत हेल्पफुल है. इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर से आपकी सेहत को कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं. तो अगर आप वजन घटाने का प्लान कर रहे हैं तो आप आज से ही एप्पल साइडर वेनेगर का इस्तेमाल शुरु कर दें. जानते हैं इसके फादये और कैसे इसे इस्तेमाल करना है. 

तेजी से वजन घटाने में मदद करता है
एप्पल साइडर वेनेगर यानि सेब का सिरका इसे आप किसी भी तरह से अपने खान-पान में शामिल करें. ये वजन कम करने में आपकी मदद करेगा. इसे सेब से तैयार किया जाता है और सेब में कई ऐसे गुण होते हैं, जो हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. अन्य सिरके के मुकाबले सेब के सिरके में ज्यादा मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इससे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है. आप इसे सलाद के रुप में या किसी ड्रिंक में मिलाकर भी पी सकते हैं. कई बार लोगों खाने की कई डिश में इसका इस्तेमाल करते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. 

बॉडी से चर्बी कम करता है 
शरीर में जैसे ही चर्बी बढ़ने लगती है मोटापा बढ़ना भी शुरू हो जाता है. ऐसे में सेब के सिरका शरीर से एक्स्ट्रा फैट को गलाकर कम करने का काम करता है. कई रिसर्च में इस बात का पता चला है कि एप्पल साइजर वेनेगर के इस्तेमाल से शरीर में वसा की मात्रा कम होती है. 

लंबे समय तक भूख मिटाता है
एप्पल साइडर वेनेगर से आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है. सेब के सिरका में मौजूद एसिटिक एसिड भूख को शांत करता है. और आपके दिमाग में फुल होने के संकते जाते हैं. ऐसे में आप ज्यादा खाने से बचते हैं. अगर आप ज्यादा खाना खाएंगे, तो वजन बढ़ेगा ही. ऐसे में आपको वजन घटाने के लिए सेब के सिरका का इस्तेमाल करना चाहिए. 

ब्लड शुगर  कंट्रोल रखता है
एप्पल साइडर वेनेगर से ब्लड शुगर लेवल भी कम होता है. शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल होने की वजह से वजन बढ़ता है ऐसे में एप्पल साइजर वेनेगर शुगर कम करता है. हमारे शरीर में फैट स्टोर करने का काम इंसुलिन हार्मोन करता है और Apple Cider Vinegar इंसुलिन को टैप करने में हेल्प करता है. जिससे आपको वेट कम करने में मदद मिलेगी. 

वजन घटाने के एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल
हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स के मुताबिक वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर वेनेगर काफी अच्छा है. इसके कई तरह के फायदे हैं जैसे वजन कम करना, यीस्ट इनफेक्शन, डैंड्रफ, यूटीआई, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं में ये काफी हेल्पफुल है. सेब का सिरका वजन कम करने के साथ-साथ आपकी एसिडिटी, एसिड रिफ्लेक्शन कम करने में भी मदद करता है. घुटनों या जोड़ों के दर्द में भी ये बहुत फायदेमंद है. इससे हमारे शरीर का PH लेवल सही रहता है. इससे एंठन और दर्द की समस्या में आराम पड़ता है इसके अलाव डाइजेशन सिस्टम के लिए भी ये बहुत अच्छा होता है. आप Apple Cider Vinegar को रोज सुबह खाली पेट पिएं. आपको 2 चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर लेना है इसमें आधा नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच पिंक सॉल्ट जिसे सेंधा नमक कहते हैं. इन चीजों को एक गिलास पानी में डालकर पी लें. आप इसी तरह एक बार रात को खाना खाने से पहले भी पी सकते हैं. इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: मिश्री का इस्तेमाल आपके लिए क्यों बढ़िया है? जानिए स्वास्थ्य के अन्य फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

The post Weight Loss: वजन कम करना है तो रोज सुबह पीएं Apple Cider Vinegar, जानिए किस समय पीने से मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा? appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/weight-loss-%e0%a4%b5%e0%a4%9c%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a4%ae-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%a4%e0%a5%8b-%e0%a4%b0%e0%a5%8b%e0%a4%9c-%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%ac%e0%a4%b9/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ