Advertisement

Smriti Mandhana ने महिला-पुरुष क्रिकेट टीम की सैलरी के बीच के करोड़ों के फर्क पर दिया बयान, कही ये बड़ी बात

 नई दिल्ली: बीसीसीआई (BCCI) ने महिला क्रिकेट टीम के लिए सालाना कॉन्ट्रैक्ट रिलीज कर दिया है. इससे पहले पुरुष टीम का कॉन्ट्रैक्ट जारी किया गया था. दोनों टीमों के कॉन्ट्रैक्ट पर नजर डाले तो महिला टीम और पुरुष टीम के बीच करोड़ों का फर्क है. कई बार इस पर सवाल खड़े हो चुके हैं कि दोनों के बीच इतना फर्क क्यों? 

पुरुष टीम और महिला टीम का कॉन्ट्रैक्ट 

पुरुष क्रिकेटरों को ग्रेड ए प्लस के तहत सालाना 7 करोड़ रुपए मिलते हैं. इसके बाद ए ग्रेड में मौजूद खिलाड़ियों को 5 करोड़, बी ग्रेड में मौजूद खिलाड़ियों को 3 करोड़ और सी ग्रेड में मौजूद खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए मिलते हैं. 

वहीं महिला टीम की खिलाड़ियों को ग्रेड ए में 50 लाख रुपये सालाना मिलता है. ग्रेड बी के खिलाड़ियों को साल में 30 लाख रुपये. ग्रेड सी के खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये सालाना.

मतलब महिला टीम में ए ग्रेड को पुरुष टीम के ग्रेड सी से 50 लाख कम मिलता है. ऐसे में दोनों के बीच फर्क पर कुछ वक्त पहले स्मृति मंधाना ने बयान दिया था.

स्मृति मंधाना ने दिया बड़ा बयान

महिला टीम और पुरुष टीम के बीच के फर्क पर स्मृति मंधाना ने बीते दिनों कहा था, ‘हमें यह समझने की जरूरत है कि हमें जो राजस्व मिलता है वह पुरुष क्रिकेट से ही आ रहा है. जिस दिन महिला क्रिकेट राजस्व अर्जित करना शुरू करेगी, मैं यह कहने वाली पहली व्यक्ति बनूंगी कि हमें भी बराबर का अधिकार चाहिए. लेकिन अभी हम ऐसा नहीं कह सकते’.

महिला क्रिकेट टीम के कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान

ग्रेड ए (50 लाख रुपये) : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, पूनम यादव.

ग्रेड बी (30 लाख रुपये) : मिताली राज, झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड, शेफाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडे, तानिया भाटिया, जेमिमाह रोड्रिग्स.

ग्रेड सी (10 लाख रुपये) : मानसी जोशी, अरूधति रेड्डी, पूजा वस्त्रकार, हरलीन देओल, प्रिया पूनिया, ऋचा घोष.

 



Source link

The post Smriti Mandhana ने महिला-पुरुष क्रिकेट टीम की सैलरी के बीच के करोड़ों के फर्क पर दिया बयान, कही ये बड़ी बात appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/smriti-mandhana-%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a4%b9%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a4%be-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%81%e0%a4%b7-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a5%87%e0%a4%9f-%e0%a4%9f/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ