बचत के सबसे आसान तरीके RD पर कौन-कौन से बैंक देते हैं आकर्षक ऑफर

बैंक में साधरण बचत के दो तरीके हैं. एक है सेविंग अकाउंट यानी बचत खाता. इस खाते पर आमदनी आती रहती है और पैसा निकाल कर लोग खर्च भी करते रहते हैं. आमतौर पर यह खाता सभी के पास होता है. इसमें बैंक मामूली इंटरेस्ट देता है लेकिन इसमें कभी भी पैसा निकालने और जमा करने की सुविधा होती है. बचत का दूसरा सीधा रूप है –  Recurring deposit (RD) यानी आवर्ति जमा. इस खाते में हर महीने या एक निश्चित अवधि में निश्चित रकम एक निश्चित समय के लिए डाली जाती है. इसमें कभी भी पैसा निकालने की सुविधा तो नहीं होती है लेकिन इस पर कई बैंक सेविंग अकाउंट से ज्यादा इंटरेस्ट देते हैं.

8.5 प्रतिशत तक इंटरेस्ट

एसबीआई State Bank of India (SBI), एचडीएफसी HDFC Bank, आईसीआईसीआई ICICI सहित कई बैंक अपने खाताधारकों को आरडी अकाउंट खोलने की सुविधा देती है. छोटे फाइनेंस बैंकों में भी आर खोला जा सकता है. छोटे फाइनेंस बैंक फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा इंटरेस्ट तो नहीं देता लेकिन आर डी पर आकर्षक इंटरेस्ट देता है. ज्यादातर बैंकों में आर डी की न्यूनतम अवधि छह महीना और अधिकतम अवधि 10 साल तक होती है. सौ रुपये प्रति महीने की दर से भी आरडी खोला जा सकता है. छोटे फाइनेंस बैंकों में उत्कर्ष फाइनेंस बैंक Utkarsh Small Finance Bank सबसे ज्यादा आरडी पर सूद देता है. यह 24 से 36 महीनों के लिए खोले गए आरडी पर 8 प्रतिशत ब्याज देता है. इसी अवधि के लिए यह बैंक सीनियर सिटिजन को इस पर 8.5 प्रतिशत का ब्याज देता है.

छोटे बैंकों में आरडी पर ज्यादा ब्याज

आमतौर पर बड़ें बैंकों में आरडी पर ज्यादा ब्याज नहीं मिलता. छोटे फाइनेंस बैंकों में ही इस तरह की सुविधा है. जेना स्मॉल फाइनेंस बैंक Jana Small Finance Bank भी आरडी पर बढ़िया रिटर्न देता है. यह 36 से 60 महीनों के लिए किए गए आरडी पर 7.25 प्रतिशत का ब्याज देता है जबकि सीनियर सिटिजन को 7.75 प्रतिशत का ब्याज आरडी पर देता है. Suryoday Small Finance Bank भी आरडी पर अधिकतम 7.75 प्रतिशत ब्याज देता है जबकि North East Small Finance Bank आरडी पर 7.5 प्रतिशत ब्याज देता है.

ये भी पढ़ें

ICMR Study – कोरोना के साथ दूसरे बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन कितने खतरनाक, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Source link

The post बचत के सबसे आसान तरीके RD पर कौन-कौन से बैंक देते हैं आकर्षक ऑफर appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%ac%e0%a4%9a%e0%a4%a4-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%ac%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%86%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%a4%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%95%e0%a5%87-rd-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%95/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ