RBI Governor Address: रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास का 10 बजे संबोधन, कर सकते हैं बड़े एलान



नई दिल्लीः देश में लगातार बड़ी संख्या में  कोराना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं और इसकी दूसरी लहर बहुत खतरनाक साबित हो रही है. इस बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि गवर्नर शक्तिकांत दास सुबह 10:00 बजे एक मीडिया ब्रीफिंग करेंगे. आरबीआई ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है. शक्तिकांत दास का यह संबोधन पहले से तय नहीं था. इसमें कुछ अहम घोषणाएं होने की संभावनाएं हैं. 




शक्तिकांत दास ऐसे समय में अर्थव्यवस्था को सपोर्ट करने वाले कुछ उपायों की घोषणा कर सकते हैं,  जब भारत कोरोना वायरस हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है और बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को ध्वस्त कर दिया है.  भारत ने पहले ही कुल कोविड संक्रमण के मामलों के 2 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. भारत संक्रमण के मामलों में संयुक्त राज्य अमेरिका के पीछे और ब्राजील से आगे है.
 
प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन को बताया था अंतिम विकल्प
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक खतरनाक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने को अंतिम विकल्प बताते रहे हैं.. इस हफ्ते की शुरुआत में  भारतीय उद्योग परिसंघ के अध्यक्ष और कोटक महिंद्रा बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) उदय कोटक ने कोरोना वायरस ट्रांसमिशन की चेन तोड़ने के लिए सरकार से आर्थिक गतिविधियों में कमी करने का विचार करने का आग्रह किया था.


डॉ. एंथनी ने की थी लॉकडाउन की सिफारिश 
अमेरिका के शीर्ष सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी एंथोनी फौसी ने भी हाल ही में भारत में महामारी के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाने की सिफारिश की थी. एंथोनी ने यह भी कहा था कि भारत में बड़े पैमाने पर वैक्सीन लगाई जानी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने आर्मी की मदद से अस्पताल बनवाने पर भी जोर दिया था. 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां