Advertisement

Graeme Smith ने की Lonwabo Tsotsobe की बोलती बंद, लगाए थे Racial Discrimination के गंभीर आरोप

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) पर लोनवाबो सोत्‍सोबे (Lonwabo Tsotsobe) ने नस्लीय भेदभाव के आरोप लगाए थे. लोनवाबो ने स्मिथ को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए, जिसने क्रिकेट जगत को हैरानी में डाल दिया है.

हालांकि ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने अब इस पर चुप्पी तोड़ी है. उन्होंने लोनवाबो के द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को गलत बताया है.

ग्रीम स्मिथ ने चुप्पी तोड़ी

स्पोर्ट्स कीड़ा में छपी खबर के हवाले से ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने लोनवाबो के दावों को बेबुनियाद बताया है. उन्होंने बयान जारी करते हुए कहा, ‘जो आरोप लगाए गए हैं, वे बेहद तकलीफ देने वाले हैं और मैं मजबूती से उनका खंडन करता हूं. दुर्भाग्यवश, थामी विकेटकीपर थे, जिसका मतलब कि वह केवल एक ही पोजीशन के लिए लड़ाई करते थे. मैं समझ सकता हूं कि वह कितना निराशाजनक होता होगा और ऐसे कई शानदार विकेटकीपर्स हैं, जिन्‍हें दक्षिण अफ्रीका ने कभी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नहीं देखा होगा क्योंकि कीपर्स लंबे समय तक टीम में बने रहते थे. यह अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड भी है, दक्षिण अफ्रीका कुछ अलग नहीं है’.

ग्रीम स्मिथ ने आगे कहा, ‘मुझे इस बात पर जोर देना चाहिए कि मैं कभी भी चयन का प्रभारी नहीं था. मेरे कप्तान के रूप में विचार होते थे, लेकिन खिलाड़ियों के लिए वोटिंग कोच और चयनकर्ता करते थे. 2012 में इंग्लैंड दौरे के लिए, जिसमें थामी जुड़े हुए थे, वहां चयनकर्ताओं का पूरा पैनल था. थामी वहां एबी डिविलियर्स के बैकअप बनकर गए थे और यह बात उन्हें गैरी कर्स्टन ने इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया दौरे के समय बता दी थी, जो कि पहले ही थामी को पता थी’.

बता दें कि 37 साल के लोनवाबो सोत्‍सोबे (Lonwabo Tsotsobe) के मुताबिक यह घटना इंग्‍लैंड में 2012 टेस्‍ट सीरीज में हुई जब दक्षिण अफ्रीका ने मेजबान टीम को मात दी और टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 बनी थी. 2015-16 रैम स्‍लैम टी20 चैलेंज में मैचों के दौरान भ्रष्‍टाचार में शामिल होने के कारण सोत्‍सोबे को निलंबन झेलना पड़ा.

लोनवाबो ने स्मिथ पर लगाए नस्‍लीय भेदभाव के आरोप

लोनवाबो सोत्‍सोबे ने ग्रीम स्मिथ पर आरोप लगाया है कि वह अपनी कप्‍तानी की पावर का गलत इस्तेमाल करते हुए नस्‍लीय भेदभाव करते थे. लोनवाबो सोत्‍सोबे ने खुलासा किया कि साल 2012 में इंग्लैंड दौरे पर मार्क बाउचर को आंख में गंभीर चोट लगी थी और उनकी जगह अश्‍वेत थामी सोलकिले को विकेटकीपर के रूप में शामिल करना था, लेकिन स्मिथ अश्‍वेत खिलाड़ी का चयन रोकना चाहते थे. स्मिथ ने थामी सोलकिले का चयन रोकने के लिए तुरंत संन्‍यास की धमकी दी थी.

लोनवाबो सोत्‍सोबे ने कहा, ‘टेस्ट में विकेटकीपिंग हमेशा स्पेशलिस्ट कीपर को दी जाती है, तय था कि थामी सोलकिले बाउचर की जगह लेंगे, लेकिन अचानक एबी डीविलियर्स को विकेटकीपर बना दिया गया. डीविलियर्स को विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी इसलिए सौंपी गई ताकि सोलकिले (अश्‍वेत खिलाड़ी) की जगह रुक जाए. इसकी पुष्टि स्मिथ ने की थी, जिन्‍होंने कहा था कि अगर सोलकिले का चयन हुआ तो वह तत्‍काल प्रभाव से संन्‍यास ले लेंगे.’



Source link

The post Graeme Smith ने की Lonwabo Tsotsobe की बोलती बंद, लगाए थे Racial Discrimination के गंभीर आरोप appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/graeme-smith-%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%80-lonwabo-tsotsobe-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a5%8b%e0%a4%b2%e0%a4%a4%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%8f/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ