Exercise Benefits: जब आपको डायबिटीज की बीमारी हो, तो जानिए व्यायाम के महत्व

व्यायाम डायबिटीज रोगियों और बीमारी का खतरा वाले लोगों को वजन प्रबंधित करने, ब्लड शुगर लेवल और दिल की बीमारी सुधारने में फायदा पहुंचाता है. डायबिटीज से पीड़ित एक शख्स के लिए व्यायाम उतना ही महत्वपूर्ण है जितना डाइट और दवा. वास्तव में, उनके लिए अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की तरफ से शारीरिक गतिविधि की कम से कम 30 मिनट सलाह है.

डायबिटीज रोगियों के लिए व्यायाम बेहद जरूरी

व्यायाम वजन को काबू करने, ब्लड प्रेशर, नुकसानदेह लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने, सेहतमंद हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रोल बढ़ाने, मसल्स और हड्डियों को मजबूत करने, चिंता कम करने और आम स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है. डायबिटीज रोगियों के लिए उसका फायदा और बढ़ जाता है: व्यायाम ब्लड में ग्लूकोज लेवल को कम करता है और इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ाता है. इंसुलिन संवेदनशीलता एक तरह का मापक है, जो ये बताता है कि आप इंसुलिन प्रभावों के प्रति कितने संवेदनशील हैं, यानी ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ने पर इंसुलिन कितनी जल्दी उसे कम या सामान्य बना सकता है.

कई रिसर्च व्यायाम से अन्य फायदों पर जोर देते हैं. उन नतीजों की कुछ प्रमुख बातों को जानना फायदेमंद रहेगा. डायबिटीज वाले ऐसे लोग जो सप्ताह में कम से कम दो घंटा चहलकदमी करते हैं, उनको दिल की बीमारी से मरने का खतरा सुस्त जीवनशैली के मुकाबले कम हो जाता है, और जो लोग सप्ताह में तीन से चार घंटे व्यायाम करते हैं, उनको बीमारी का खतरा और ज्यादा कम हो जाता है. डायबिटीज वाली महिलाएं सप्ताह में कम से कम चार घंटे चहलकदमी समेत मध्यम स्तर का व्यायाम कर 40 फीसद दिल की बीमारी का खतरा कम कर सकती हैं. स्मोकिंग और दिल की बीमारी के जोखिम कारकों को ठीक करने के बाद ये फायदे बरकरार रहते हैं.

सबसे अच्छा समय खाने के एक से तीन घंटे बाद

आम तौर पर, व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय खाने के एक से तीन घंटे बाद है, जब आपका ब्लड शुगर लेवल अधिक होने की संभावना होती है. अगर आप इंसुलिन का इस्तेमाल करते हैं, तो जरूरी है कि व्यायाम करने से पहले अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच कर लें. अगर ब्लड शुगर लेवल व्यायाम से पहले 100 mg/dL है, तो फल का एक टुकड़ा या छोटा स्नैक उसे बढ़ाएगा और हाइपोग्लाइसीमिया से बचने में मदद करेगा. 30 मिनट के बाद फिर जांच करने से पता चलेगा कि आपका ब्लड शुगर लेवल स्थिर है या नहीं. 

Aspergillosis: लक्षण, कारण और किसे है खतरा, जानिए नए फंगल संक्रमण के बारे में सब कुछ

शारीरिक और मानसिक रुप से टूट गईं थी Malaika Arora, बयां किया कोरोना का दर्द

Source link

The post Exercise Benefits: जब आपको डायबिटीज की बीमारी हो, तो जानिए व्यायाम के महत्व appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/exercise-benefits-%e0%a4%9c%e0%a4%ac-%e0%a4%86%e0%a4%aa%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%a1%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%9c-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a5%80%e0%a4%ae/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ