अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक और भारतीय को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, अरुण वेंकटरमन बने डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स के हेड

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक और भारतीय को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. राष्ट्रपति ने भारतीय-अमेरिकी नागरिक अरुण वेंकटरमन को संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है. साथ ही उन्हें वाणिज्य विभाग में वैश्विक बाजारों के सहायक सचिव के लिए भी नामित किया गया है.

अरुण वेंकटरमन अभी वाणिज्य सचिव के सलाहकार हैं. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, वेंकटरमण को कंपनियों को, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर अमेरिकी सरकार को सलाह देने का 20 साल से ज्यादा का अनुभव है.

इससे पहले वेंकटरमण ओबामा प्रशासन की भी मदद कर चुके हैं. उन्होंने दुनियाभर के बाजारों में कंपनियों के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिकी सरकार की मदद की है. यूएस ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव (यूएसटीआर) के कार्यालय में काम करते हुए, भारत के निदेशक के रूप में यूएस-इंडिया व्यापार नीति के विकास और कार्यान्वयन का नेतृत्व किया है. इसके लिए उन्हें एजेंसी का केली अवॉर्ड भी मिला है.

अरुण वेंकटरमन ने एसोसिएट जनरल काउंसल के रूप में भी काम किया है. विश्व व्यापार संगठन (WTO) के समक्ष अंतर्राष्ट्रीय व्यापार समझौतों पर बातचीत में अमेरिका का प्रतिनिधित्व किया. इससे पहले वह विश्व व्यापार संगठन में एक कानूनी अधिकारी के रूप में काम कर चुके हैं. एक कानूनी अधिकारी संगठन को देशों के बीच व्यापार विवादों की अपील में उठाए गए मुद्दों पर सलाह देता है.

ये भी पढ़ें-
अमेरिकी खुफिया एजेंसी करेंगी कोविड-19 की उत्पत्ति की जांच, राष्ट्रपति जो बाइडन ने दिए आदेश

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में सुनवाई शुरू, लगे गंभीर आरोप

Source link

The post अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक और भारतीय को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, अरुण वेंकटरमन बने डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स के हेड appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%85%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%b7%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%aa%e0%a4%a4%e0%a4%bf-%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%8f%e0%a4%95/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ