Advertisement

पीएम किसान: अगर आपने किया है ऐसा तो नहीं मिलेगा अगली किस्त का भी पैसा, चेक करें स्टेटस और जानें कहां रह गई कमी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाखों लाभार्थी किसानों की किस्त लटक गई है। बहुत से किसानों के खातों में अभी आठवीं किस्त नहीं पहुंची है। अगर आपको भी अप्रैल-जुलाई की 2000 रुपये की किस्त नहीं मिल पाई है तो हो सकता है आपके डाक्यूमेंट में कोई कमी रह गई हो। मसलन, हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नेम और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी। इसे आप ऑनलाइन पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जानें की जरूरत नहीं है। आपको इन स्टेप्स का  पालन करना होगा…

  • आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा
  • इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा, जहां आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हैं
  • वहीं अगर खाता संख्या गलत हो भर दिए हैं और आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा। वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान: FTO जेनरेट होने के बाद भी नहीं आई 8वीं किस्त तो ये करें

वैसे कई राज्यों में अपात्र किसान भी इसका लाभ उठा रहे थे। ऐसे किसानों पर सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। गलत तरीके से पैसा लेने वाले तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के आयकारदाता किसानों से सबसे ज्यादा पैसे की वसूली की गई है। बहुत से ऐसे किसानों के नाम 8 वीं किस्त से हटा दिए गए हैं। 

Source link

The post पीएम किसान: अगर आपने किया है ऐसा तो नहीं मिलेगा अगली किस्त का भी पैसा, चेक करें स्टेटस और जानें कहां रह गई कमी appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%aa%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%ae-%e0%a4%95%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%85%e0%a4%97%e0%a4%b0-%e0%a4%86%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ