Advertisement

क्या दूसरे साल भी विदेशी हज यात्रियों को नहीं मिलेगी इजाजत? सऊदी अरब पाबंदी लगाने पर कर रहा विचार- रिपोर्ट

दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सऊदी अरब लगातार दूसरे साल भी हज के लिए विदेशी यात्रियों को रोकने पर विचार कर रहा है. बुधवार को समाचार एजेंसी रायटर्स को दो विश्वसनीय सूत्रों ने जानकारी दी. हालांकि, संभावित बैन के बारे में विचार-विमर्श हो चुका है, मगर अभी अंतिम फैसला इसे लागू करने के सिलसिले में नहीं लिया जा सका है.

क्या सऊदी अरब हज के लिए विदेशी श्रद्धालुओं को इस साल भी रोकेगा?

Saudi Arabia considers barring overseas hajj pilgrims for second year: Reports

हज

महामारी से पहले सालाना 25 लाख लोग हज की अदायगी के लिए मक्का और मदीना का रुख करते थे और पूरे साल उमरा भी जारी रहता था. हज और उमरा दोनों से सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था को एक साल में 12 अरब डॉलर की कमाई होती थी. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आर्थिक सुधार कार्यक्रमों में एक हिस्सा 2020 तक उमरा और हज यात्रियों की तादाद को डेढ़ करोड़ और 50 लाख पहुंचाने का था. 2030 तक उमरा के लिए आनेवालों की संख्या को मंसूबे में दोगुना कर 3 करोड़ करने के अलावा 2030 तक मात्र हज से हासिल होनेवाली आमदनी को 13.32 बिलियन अरब डॉलर तक पहुंचाने का मंसूबा बनाया गया था. मामले से जुड़े दो सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों ने विदेशी यात्रियों का पहले मेजबानी का मंसूबा बनाया था, लेकिन अब उसे स्थगित कर दिया गया है.

कोरोना के मामलों को देखते हुए संभावित बैन पर विचार-विमर्श- सूत्र

मात्र उन स्थानीय श्रद्गालुओं को इजाजत होगी जिनका टीकाकरण हो चुका है या हज की यात्रा से छह महीने पहले कोविड-19 को मात दे चुके हैं. एक सूत्र ने कहा कि शामिल होनेवालों की उम्र पर भी पाबंदी लगाई जा सकती है. एक दूसरे स्रोत ने बताया कि शुरुआत में मंसूबा ये बनाया गया था कि विदेश से कुछ हज यात्रियों को इजाजत दी जाए, लेकिन वैक्सीन की किस्मों, उनके प्रभाव और नए वेरिएन्ट्स के मामलों ने अधिकारियों को फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए बाध्य कर दिया. सरकारी मीडिया दफ्तर ने इस बारे में टिप्पणी करने से इंकार कर दिया. गौरतलब है कि दुनिया के 35 देशों में कोरोना संक्रमण के मामले अब भी बढ़ रहे हैं. अभी तक 15 करोड़ 35 लाख के करीब लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 33 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 

Hindi News Live › featured › India › National › News › Samachar
10 जून 2015 ... हज कमेटी ऑफ इंडिया के सालाना अधिवेशन में हज यात्रा के दौरान होने वाली सभी समस्याओं पर खुल कर बात हुई। इस दौरान उत्तर प्रदेश के हज यात्रियों का मामला छाया रहा।
Hindi News, हिंदी समाचार, › Hindi
हज भवन बनेंगे 'कोरोना केयर सेंटर', मुख्तार अब्बास नकवी ने किया ट्वीट. Posted by: Raman Kaur April 26, 2021 Post a comment. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने  ...
hindi.pz10.com › Home › Samachar
17 अगस्त 2015 ... दिल्ली में आज हज यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया गया। इस दौरान दिल्ली के मु्ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और मुख्तार अब्बास नकवी ...
News 18 Hindi › 2019/05 › blog-post_126
22 मई 2019 ... धर्मेंद्र ने एक ट्वीट कर ये किस्सा बताया. इस ट्वीट पर उनके फैन्स जमकर प्यार लुटा रहे हैं. अंबर बाजपयी ने लिखा, केवल एक साफ दिल का आदमी ही दूसरों के सपने पूरे सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ