Advertisement

इस राशि के लोग होते हैं स्वाभिमानी, जानिए कहीं आप भी तो नहीं इनमे शामिल!

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हर राशि के व्यक्ति का अपना अलग अलग स्वभाव होता है। कुछ राशि के लोगों को दुसरो के बीच में बोलने की आदत होती तो कुछ डरपोक होते हैं, कुछ लोगो को जीवन में जोखिम लेने में बहुत आनंद मिलता है तो कुछ बहुत ही स्वाभिमानी होते इसी तरह हर व्यक्ति का अपना अलग व्यक्तित्व होता है जोकि उनकी राशि पर भी निर्भर करता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 12 राशि होती हैं। हर राशि के व्यक्ति कि राशियों के स्वभाव, व्यक्तित्व और खासियत अलग अलग होती है। यही वजह है कि हर एक शख्स एक दूसरे से अलग होता है। हर राशि के लोगों में कुछ गुण होते हैं और कुछ अवगुण भी होते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस राशि के लोग बहुत ही स्वाभीमानी होते हैं।

इसी कड़ी में तीन राशियां ऐसी हैं जो काफी स्वाभिमानी होते हैं और इन राशि के लोग ईमानदार और दिल के साफ होते हैं, लेकिन ये लोग जल्दी किसी के सामने झुकना पसंद नहीं करते। आइए जानते हैं इन चार राशियों के बारे में-

सिंह राशि
सिंह राशि का संबंध सूर्य से होता है। सिंह राशि के जातक अपनी ज्यादातर दिक्कतों के समाधान निकालने में सक्षम होते हैं।इस राशि के लोग शेर की तरह दिलेर और अपनी बात व धुन के पक्के होते हैं। अगर किसी से प्रेम करते हैं तो उसे धोखा नहीं देते बल्कि पूरा साथ निभाते हैं। स्वाभिमानी होते हैं और बेवजह किसी की धौंस बर्दाश्त नहीं करते। सिंह राशि की महिलाओं को आमतौर पर दिखावा बहुत पसंद होता है और इन्हें हमेशा दूसरों की नजर में रहना भाता है। शाही अंदाज में जिंदगी जीने में विश्वास रखते हैं। सिंह राशि के लड़के अपनी पार्टनर के प्रति पूरी तरह से समॢपत होते हैंसपनों को हकीकत में बदलने का जज्बा रखते हैं। सामाजिक सरोकार के लिए लोगों के साथ खड़े रहते हैं।

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि वाले लोग बहुत परिश्रमी होते हैं। ये जिस क्षेत्र में भी जाते हैं, अपनी मेहनत से उच्च पद हासिल कर लेते हैं। ये कोई भी काम पूरी ईमानदारी और लगन से करते हैं और लोगों के बीच प्रभाव बना लेते हैं। अगर इनसे कोई व्यक्ति पंगा ले या इन्हें धोखा दे तो ये उसे सबक सिखाकर ही दम लेते हैं। ये लोग बहुत ज्यादा स्वाभिमानी होते हैं। अपने स्वाभिमान के लिए ये कुछ भी छोड़ सकते हैं।

मकर राशि
इस कड़ी में तीसरी और सबसे आखिरी राशि है मकर। इस राशि के लोग बेहद मजबूत इरादों वाले होते हैं। ये अपने जीवन में सब कुछ अपने बूते पर हासिल करते हैं। किसी भी समस्या का समाधान आसानी से ढूंढने का हुनर इनमें होता है। जिसके कारण ये किसी भी तरह की चुनौतियों का बेखौफ होकर सामना कर लेते हैं। लेकिन ये बहुत स्वाभिमानी होते हैं। किसी भी परिस्थिति में ये अपने स्वाभिमान के साथ समझौता नहीं करते।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ