Advertisement

एटीएम से पैसा निकालने से लेकर मिनिमम बैलेंस तक, बैंक का क्या चार्ज है, यहां जानिए

आजकल हर किसी के पास बैंक अकाउंट bank account है. हर कोई अपने bank account से लेन-देन भी करते ही रहते हैं. कम से कम एटीएम से पैसा निकालना तो लगभग हर किसी को करना पड़ता. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि बैंक एटीएम से पैसा निकालने से लेकर खाते में बची न्यूनतम राशि से नीचे आने पर भी एक निश्चित रकम सर्विस चार्ज के रूप में वसूलता है.  यहां भारत के प्रमुख बैंकों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), ICICI Bank, HDFC Bank, Kotak Mahindra Bank, Axis Bank, Yes Bank  आदि के सर्विस चार्ज के बारे में जानकारी दी जा रही है.

सेविंग अकाउंट से हर महीने एटीएम से पैसा निकालने की संख्या बैंकों द्वारा निश्चित की जाती है. अगर निश्चित संख्या से ज्यादा बार इन अकाउंटों से पैसा निकाला जाता है तो उसके अलग से चार्ज लिए जाते हैं. कोई बैंक महीने में एटीएम से तीन लेन-देन को फिक्स किया हुआ है तो कोई बैंक पांच. एक्सिस बैंक महीने में एटीएम से चार ट्रांजेक्शन को फ्री किया हुआ है जबकि प्रति महीने अधिकतम दो लाख की राशि निकालने पर कोई चार्ज नहीं वसूलता. इस सीमा से अधिक यदि पैसा निकाला जाता है तो बैंक इसका अतिरिक्त चार्ज वसूल करेगा. एक मई से इसके लिए प्रत्येक 1000 पर 10 रुपये वसूला जाता है.

एटीएम से पैसा निकालने का चार्ज
आमतौर पर बैंक अपने एटीएम से पांच ट्राजेक्शन और अन्य बैंकों के एटीएम से तीन ट्राजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं लेता. उदाहरण के लिए SBI और ICICI बैंक सेविंग अकाउंट धारक को मेट्रो शहर में 8 ट्राजेक्शन की मुफ्त सुविधा देता है. इनमें पांच अपने बैंक के एटीएम से और 3 अन्य बैंकों के एटीएम से. अगर इससे ज्यादा बार पैसा निकाला जाता तो प्रत्येक ट्राजेक्शन पर 20 से 50 रुपये अतिरिक्त चार्ज किया जाता है.

फेल एटीएम ट्राजेक्शन
हालांकि आरबीआई फेल्ड ट्राजेक्शन पर एक भी पैसा नहीं काटने की हिदायद दी हुई है लेकिन अगर खाते में पैसा नहीं है और एटीएम से पैसा निकाला जा रहा है तो प्रत्येक फेल्ड ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये और इसपर जीएसटी चार्ज किया जाएगा.

मिनिमम बैलेंस
प्रत्येक सेविंग अकाउंट में एक निश्चित न्यूनतम राशि होनी चाहिए. अगर ICICI Bank में अकाउंट है तो मेट्रो शहर में न्यूनतम राशि 10 हजार जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में न्यूनतम राशि 5 हजार है. यदि इससे कम राशि खाता में शेष रहती तो बैंक सौ रुपये पैनेल्टी और 5 प्रतिशत अन्य मद में वूसलता है. इसी तरह एसबीआई में मेट्रो में 3000, शहरी क्षेत्रों में 2000 और गांवों में 1000 रुपये न्यूनतम राशि घोषित किया हुआ है. इससे कम रकम होने पर 5 से 15 रुपये और इसपर टैक्सेज वसूलता है. हालांकि कोविड-19 के कारण फिलहाल एसबीआई ऐसे खाते पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं वसूलता.

डेबिट कार्ड चार्ज
डेबिट कार्ड खोने पर बैंक 50 स 500 रुपये चार्ज लेता है. एटीएम पिन भूलने पर भी चार्ज वसूला जाता.

चेक
एक लाख रुपये तक के चेक पर बैंक कोई पैसा नहीं चार्ज करता लेकिन एक लाख से ऊपर की रकम पर बैंक 150 रुपये अधिकतम चार्ज वसूल करता है.

Source link

The post एटीएम से पैसा निकालने से लेकर मिनिमम बैलेंस तक, बैंक का क्या चार्ज है, यहां जानिए appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%8f%e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%ae-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b2/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ