अजवाइन, सौंफ और जीरा से कहवा बनाने की जानिए रेसिपी, पीने से सेहत को मिलेगा हैरतअंगेज फायदा

प्राकृतिक और साधारण फूड ने हमेशा इंसानी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डाला है. उनमें से कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जिनका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. ये फूड्स विभिन्न प्रकार की बीमारियों के खिलाफ इलाज में इस्तेमाल हो रहे हैं. कुछ जड़ी-बूटियों के सेवन से हासिल होनेवाले फायदों पर विज्ञान और मेडिकल दोनों सहमत हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, इंसानी स्वास्थ्य का संबंध सीधे खानपान से होता है, क्या खाया जा रहा है और किस तरह खाया जा रहा है, ये बहुत महत्व रखता है. भोजन के इस्तेमाल के बाद भी सेहतमंद और सक्रिय जिदंगी जीना चाहते हैं, तो शरीर को डिटॉक्सीफाई करना बेहद जरूरी है. उसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. जड़ी-बूटियों और मसालों की मदद से ब्लड से शरीर में मौजूद टॉक्सिन का सफाया होता है.

उससे शरीर के कार्य करने की क्षमता में भी सुधार आता है और बीमारियों जैसे मोटापा, हाई कोलेस्ट्रोल लेवल से भी छुटकारा मिलता है. मौसमी बीमारियों , मोटापा, पेट की समस्या, आंत की सफाई और चुस्त-दुरुस्त रहने में किचन की तीन सामग्रियां बेहद कारगर हैं. अजवाइन, जीरा और सौंफ से तैयार कहवा सुबह-शाम इस्तेमाल करने से फैट घुलाने समेत कई बीमारियों के खिलाफ शरीर को सुरक्षा मिलता है. 

कहवा की रेसिपी और बनाने का तरीका

एक चौथाई चम्मच अजवाइन, एक चम्मच सौंफ और एक चम्मच जीरा लें. एक बर्तन में पानी को अच्छी तरह उबाल लें और उबलने पर चूल्हा बंद कर दें. अब, तीनों सामग्री सौंफ, जीरा और अजवाइन कप में डालकर उबलता हुआ पानी शामिल करें और 12-15 मिनट के लिए ढंक दें. आपका कहवा तैयार हो गया, उसके बाद दिन में सुबह के वक्त और रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें. ये कहवा एक महीने में 2-3 किलो वजन कम करने की क्षमता भी रखता है. 

सौंफ, जीरा, अजवाइन से बना कहवा के फायदे

सौंफ पेट और आंत से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहतरीन दवा का काम करता है, सौंफ के इस्तेमाल से देर तक भूख नहीं लगती. जीरा और अजवाइन शरीर और पेट के आसपास जिद्दी फैट घुलाने के लिए शानदार है. अजवाइन के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है और भोजन के साथ शरीर में पहुंची अतिरिक्त चर्बी को निकालने का काम करता है. असर में गर्म होने के चलते अजवाइन का इस्तेमाल महिलाओं के लिए फायदेमंद बताया जाता है. 

अगर आप अस्वस्थ्य महसूस कर रहे हैं तो क्या करना चाहिए, जानिए- यूनिसेफ के बताए उपाय

हैले बेरी को 30 सालों तक कीटो डाइट पर क्यों रहना पड़ा? हॉलीवुड एक्ट्रेस ने खुद खोला राज

 

 

Source link

The post अजवाइन, सौंफ और जीरा से कहवा बनाने की जानिए रेसिपी, पीने से सेहत को मिलेगा हैरतअंगेज फायदा appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%85%e0%a4%9c%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%a8-%e0%a4%b8%e0%a5%8c%e0%a4%82%e0%a4%ab-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%9c%e0%a5%80%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%b9%e0%a4%b5/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ