क्यों करते हैं चरण स्पर्श, जानें क्या है इसके पीछे की राज

नई दिल्ली (लोकसत्य)। हमारे देश मे कई ऐसी परम्पराएं हैं जिनके कारण हमारे देश की अलग ही पहचान है और हमारी संस्कृतियों के चर्चें विदेशों मे भी खूब देखने को मिल जाते है। ऐसी ही एक परम्परा है अपने से बड़ो के चरण स्पर्श करने की । हमारे यहां आयु में या रिश्ते-नाते में ब़डे व्यक्ति के चरण स्पर्श किए जाना हमारी संस्कृति के अंतर्गत आता है। महिलाएं अपने से ब़डी महिलाओं के चरण स्पर्श करती है. जिसके चरण स्पर्श किये जाते है वह दुआएँ, आशीर्वाद, आशीष, सदवचन बोलते हैं.चरण स्पर्श करने से व्यक्ति की शालीनता,विनम्रता,शिष्टाचार व्यक्त होते है।परन्तु चरण स्पर्श करना एक विशेष आध्यात्मिक और वैज्ञानिक प्रक्रिया भी है. सही तरीके से चरण स्पर्श करके अद्भुत लाभ हो सकते हैं. इससे भाग्य बेहतर हो सकता है।

चरण स्पर्श के लाभ
पैर के अंगूठे द्वारा विशेष शक्ति का संचार होता है। मनुष्य के पांव के अंगूठे में विद्युत संप्रेषणीय शक्ति होती है। यही कारण है कि अपने वृद्धजनों के नम्रतापूर्वक चरण स्पर्श करने से जो आशीर्वाद मिलता है, उससे व्यक्ति की उन्नति के रास्ते खुलते जाते हैं।

कहते हैं, जो फल कपिला नामक गाय के दान से प्राप्त होता है और जो कार्तिक व ज्येष्ठ मासों में पुष्कर स्नान, दान, पुण्य आदि से मिलता है, वह पुण्य फल ब्राह्मण के पाद प्रक्षालन एवं चरण वंदन से प्राप्त होता है।

चरण स्पर्श करने के नियम क्या हैं?
चरण, उसी के स्पर्श करें, जिसके प्रति मन में श्रद्धा हो और जो श्रद्धा के योग्य हो,अगर झुककर चरण स्पर्श कर रहे हैं तो हाथों की अँगुलियों से पैरों का अंगूठा छुएं अगर घुटनों के बल बैठकर कर रहे हैं तो अपना सर चरणों में रक्खें साष्टांग प्रणाम केवल अपने गुरु या ईष्ट को करें, अन्य किसी को नहीं,माता पिता को अपनी पुत्रियों से चरण स्पर्श नहीं करवाने चाहिए

संस्कार झलकते हैं
कोई व्यक्ति कितना ही मलिन स्वभाव का हो, कितना ही दुश्चरित्र हो, कितना ही अपवित्र और दूषित विचारों का हो, यदि उसके भी चरण स्पर्श किए जाते हैं तो उसके मुख से आशीर्वाद, दुआ, सद्वचन ही निकलता है अथवा यदि वह ऎसा नहीं करता है तो अपने चरण स्पर्श के दौरान मौन रह जाता है, तो इससे उस व्यक्ति की अंतर्मुखता का पता चलता है। .इसलिए चरण स्पर्श, चरणवंदन, चरण स्तुति, चरण पूजा, चरण स्मृति कभी भी व्यर्थ नहीं जाते, इनके सुपरिणाम अवश्य मिलते हैं. जिसे हम चरण स्पर्श करके ब़डा बनाते हैं, वह ब़डा ही रहता है, छोटे विचार मन में नहीं ला सकता, चाहे आशीर्वाद बोलकर दे या मौन रह जाए।

The post क्यों करते हैं चरण स्पर्श, जानें क्या है इसके पीछे की राज appeared first on Hindi News: हिन्दी न्यूज़, Latest News in Hindi, Breaking Hindi News, लेटेस्ट हिंदी न्यूज़, ब्रेकिंग न्यूज़ | Loksatya.



source https://www.loksatya.com/spirituality/why-do-you-touch-the-stage-know-what-is-the-secret-behind-it/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ