Advertisement

जानिए, कॉफी के अनोखे फायदें, कम कर सकते हैं वजन !

डिजिटल डेस्क,मुंबई। बहुत से लोग होते हैं, जो कॉफी नियमित और शौक से पीते है, लेकिन उन्हें इसके फायदें नहीं पता होते। इसमें कोई शक नहीं की कॉफी एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। क्या आप जानते हैं कि, वजन कम करने के लिए कॉफी बेहद लाभदायक साबित होती है। बहुत लंबे वक्त तक ये जानने के लिए रिसर्च किया गया कि, क्या सच में कॉफी पीने से वजन कम हो सकता है। तो ये बात सच निकली। जी हां, जो व्यक्ति नियमित रूप से एक कप कॉफी का सेवन करता है वह लंबे समय तक हेल्दी वेट मैनेजमेंट को बढ़ावा देता है। चलिए जानते हैं कॉफी के अनोखे फायदें, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे।

वर्कआउट से पहले करें सेवन
आप जब जिम जाते हैं, या फिर घर पर ही रहकर वर्कआउट करते हैं तो, उसस पहले आपको थोड़ा ब्लैक कॉफी पीना चाहिए, क्योंकि वर्कआउट करने से पहले शरीर को थोड़ी एनर्जी की जरूरत होती है, ऐसे में आप  वर्कआउट करने के 30 मिनट पहले ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते है। ये बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसे पीने के बाद आपको अधिक पसीना बहाने के लिए बहुत एनर्जी मिलेगी। दरअसल, ब्लैक कॉफी की खासियत ये हैं कि, इसमें कैफीन होता है जो आपकी शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है। साथ ही ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। ये बात फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन की पत्रिका में प्रकाशित हालिया अध्ययनों में सामने आई है और कहा गया हैं कि, कॉफी में मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसके साथ ही साथ ये फैट को बर्न करने में भी मदद करता है।  

पेट की समस्या से राहत
इतना ही नहीं आप ब्लैक कॉफी से और भी कई चीजें ठीक कर सकते है। जी हां, ब्लैक कॉफी को पेट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, लेकिन आपको इसे बिना शक्कर के पीना होगा। अगर आप चीनी के बगैर ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं में आराम मिल सकता है। ब्लैक कॉफी के सेवन से शरीर के खराब टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं, जिससे पेट को गैस, कब्ज से भी छुटकारा मिल सकता है।

टेंशन होगी दूर
अगर आप बहुत ज्यादा टेंशन में रहते हैं तो आपको नियमित रुप से 2 कप कॉफी का सेवन करना चाहिए। ये आपके तनाव को दूर करने में मदद करता है। दरअसल, सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने चूहे पर कॉफी को लेकर एक प्रयोग किया और पाया कि चूहे को देर तक जागती हालत में रखने के बाद जब उसे कॉफी सुंघाई गई तो दिमाग में उन प्रोटीन पर असर पड़ा जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं। सिर्फ तनाव ही नहीं नींद पूरी ना होने पर होने वाली थकावट भी कॉफी से दूर होती है। इतना ही नहीं कॉफी के अनोखे गुण में एक ये भी हैं कि, ये पार्किंसंस से परेशान लोगों के शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। बता दें कि, साइंस डेली पत्रिका के मुताबिक पार्किंसंस से जूझ रहे लोगों में कॉफी शरीर पर नियंत्रण बनाने में मददगार साबित होती है। इस स्टडी को करने वाले एक रिसर्चर रोनाल्ड पोस्टूमा के मुताबिक, “वे जो कॉफी के जरिए कैफीन लेते हैं उन्हें पार्किंसंस का कम खतरा होता है।”

Source link

The post जानिए, कॉफी के अनोखे फायदें, कम कर सकते हैं वजन ! appeared first on Latest News In Hindi हिंदी मैं ताज़ा समाचार.



source https://www.hindinewslatest.in/%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%95%e0%a5%89%e0%a4%ab%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8b%e0%a4%96%e0%a5%87-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ